- 50 हजार करोड़ का खाना हर साल हम कर देते हैं बर्बाद

- लोगों से की गई भोजन बर्बाद न करने की अपील, सभी ने अभियान को सराहा

Meerut। ग्लोबल हंगर इंडेक्स में शामिल 88 देशों में भारत 63वें स्थान पर है। बावजूद इसके, देश में तकरीबन 50 हजार करोड़ रुपए का खाना हर साल वेस्ट होता है। जितना हम बर्बाद करते हैं उतना कई देश साल भर में पैदा भी नही कर पाते हैं। देश में हर किसी को दो वक्त का खाना मिल सके इसके लिए हमें पहल करनी चाहिए। हम थाली में उतना ही खाना लें, जितनी भूख है। सिर्फ इतना ही नहीं, दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें, ताकि खाना बर्बाद न हो। हर रोज कई लोग एक वक्त के खाने के लिए तरसते हैं उन्हें भी खाना नसीब हो सके। सोमवार को दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने शहर के होटल और रेस्टोरेंट में इस सोच को लोगों के साथ साझा किया तो यकीनन हर कोई सोचने पर मजबूर हो गया। नतीजतन इन लोगों ने अपनी थाली में उतने ही खाना लिया, जितनी भूख थी। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की टीम ने सोमवार को पांच रेस्टोरेंट और होटल में लोगों से खाना बर्बाद न करने की अपील की।

-----------------------

मारवाड़ी भोज

मेट्रो प्लाजा स्थित मारवाड़ी भोज में

जयपुर से सुभाष कुमार अपनी फैमिली संग आए थे। उन्हें दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की लो हाफ, करो साफ मुहिम काफी पसंद आई। सुभाष ने अपने परिवार समेत इस मुहिम से जुड़ने का वादा करते हुए कहा कि सभी को अपनी थाली में केवल उतना ही खाना लेना चाहिए जितनी भूख हो, यदि पेट ना भरे तो दोबारा लें ले लेकिन वेस्ट ना करें। यहां पर आए बेगमपुर निवासी रियाज ने कहाकि यह अभियान काफी अच्छा है। लोगों को आज यह समझने की जरुरत है कि हम अगर आज अन्न बचाएंगे नही तो हमारा आने वाला कल इसकी कमी से जूझेगा। जितना अधिक अन्न बचेगा उतना ही दूसरों के लिए काम आएगा।

अन्न को जिस दिन प्रसाद की तरह समझ कर खाया जाएगा उस दिन अपने आप ही अन्न की बर्बादी खत्म हो जाएगी। आज लोगों के दिल में अन्न का सम्मान नही है। यही कारण है कि थाली में बचा हुआ खाना उनको फेंकने में परेशानी नही होती। होटल के स्टॉफ ने लो हाफ करो साफ बैनर पर अपने हस्ताक्षर कर अभियान को समर्थन दिया।

अरविंद गुप्ता, ऑनर मारवाड़ी भोज रेस्टोरेंट

चूल्हा चौका।

आबूलेन स्थित रेस्टोरेंट चूल्हा चौका में अपने दोस्तों के साथ बर्थ डे पार्टी सेलिबे्रट करने आई अनु को दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट की पहल काफी पसंद आई। उन्होंने अपने साथियों संग इस अभियान के लिए बैनर पर साइन करते हुए अभियान का समर्थन किया और हमेशा भूख के अनुसार ही भोजन थाली में लेने का वादा किया। पार्टी में आए मोहित ने कहा कि हर किसी को इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उतना ही लो थाली में जो बाद में ना जाए नाली में तभी हम भोजन की बर्बादी को रोक पाएंगे।

यह अच्छी पहल है, थाली में उतना ही खाना लेना चाहिए, जितना हम खा सकें, खाने को कभी बर्बाद नहीं करना चाहिए। यकीनन लोगों को इस बात के लिए जागरूक करना चाहिए।

मदनलाल, ऑनर चूल्हा चौका

सन ऑफ स्वाद

दिल्ली रोड स्थित सन ऑफ स्वाद रेस्टोरेंट में सोमवार को रेस्टोरेंट में पार्टी करने पहुंचे स्टूडेंट्स ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के अभियान को सराहा। उन्होंने भी अधिक से अधिक लोगों तक यह संदेश पहुंचाने का वादा किया।

अन्न की कमी के कारण हर रोज सैकड़ों लोग भूखे पेट सो जाते हैं यदि हम उन लोगों को याद करके अपनी प्लेट भरें तो शायद अन्न की बर्बादी नही होगी।

हरप्रीत, ऑनर, सन ऑफ स्वाद