ये योगासन करेंगे रोज के तनाव को दूर

सुखासन
दिन भर काम करके शरीर अकड़ जाता है और तन मन दोनों में थकान घर बना लेती हैं तब सुखासन सबसे अच्‍छा उपाय है थकान और तनाव को दूर करने का। इसके लिए कमर की हड्डी को सीधा कर के बैठें और 60 सेकेंड के लिए सांस खींचें और छोड़ें। इसी पर अपना ध्यान केंद्रित करें। ऐसा करने से मन और दिमाग को शांति मिलती है। तनाव दूर होता है और शरीर से सारी जकड़न दूर होती है।

ये योगासन करेंगे रोज के तनाव को दूर

सूर्य नमस्कार
यह सबसे ज्यादा जाना पहचाना आसन है। सूर्य नमस्कार में 12 योग मुद्राओं का मिश्रण होता है, जो कि शरीर के विभिन्न भागों को केंद्रित करता है। इसकी यही खासियत इसे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद बनाती है। शरीर को चुस्त रखने के लिए सूर्य नमस्कार एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि यह शरीर के लगभग हर अंग को व्‍यायाम करने में मदद करता है। यह सहनशक्ति बढ़ाने, तनाव और चिंताओं को दूर करने में भी सहायक है।

ये योगासन करेंगे रोज के तनाव को दूर

मर्जरी आसन
मानसिक थकान और तनाव को दूर करने के लिए मर्जरी आसन सर्वोत्‍म है। इस आसन को करने के लिए घुटनों और हाथों के बल बैठ जाएं जैसे शरीर को टेबल बना लिया हो। कंधे और हथेली और कूल्हे और घुटने एक ही सीध में रखें। इससे दिमाग के साथ साथ पूरे शरीर को बहुत फायदा मिलता है।

ये योगासन करेंगे रोज के तनाव को दूर

पश्चिमोत्तनासन
ये भी एक प्रचलित आसन है। जमीन पर बैठ कर पैरों को आगे की तरफ सीधे फैला कर सिर को घुटनों की तरफ ले जाएं। इस आसन को करने से शरीर से तनाव और थकान दूर होती है। पाचन प्रक्रिया भी सुधरती है

ये योगासन करेंगे रोज के तनाव को दूर

बालासन
घुटने के बल बैठिए और अपने हाथों को आगे की तरफ फैलाइये। ऐसा करते समय शरीर को भी आगे की तरफ झुकाइये। सिर को जमीन से लगा कर आराम दीजिए। बैक पेन और बॉडी स्‍ट्रेस ये आसन काफी आराम दिलाता है।

ये योगासन करेंगे रोज के तनाव को दूर

पूर्वोत्तनासन
शुरुआत में पूर्वोत्तनासन शायद थोड़ा मुश्किल लगे, लेकिन यह आपकी पीठ, कंधों, हाथ, रीढ़ की हड्डी, कलाई और अकड़ी मांसपेशियों को सुधारने में काफी मददगार साबित होता है। यह सांस प्रणाली को भी सुचारु रूप से चलाने में मदद करता है। यह आपके पैरों, जांघों की मसल्‍स और हिप्स को भी तनाव और शिथिलता से बचाता है।

Health News inextlive from Health Desk

inextlive from News Desk