1. शराब से रहें हमेशा दूर
कई लोगों के लिए ये एक आदत होती है और कई लोग शौक में इसको अपनी आदत बना बैठते हैं। अब ऐसे में सबसे बड़ा सवाल ये उठता है कि क्‍या वाकई शराब पीने से कोई नुकसान होता है। जवाब है हां। शराब पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत हानिकारक होता है। इससे मुंह, गला, पेट, मलाशय, लिवर और अंडाशय पर कैंसर का असर पड़ने की पूरी संभावना बनी रहती है।

2 . स्‍मोकिंग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत हानिकारक है
ये बात तो पूरी तरह से साफ है और आम लोगों को भी ये पता है कि स्‍मोकिंग स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत हानिकारक होती है। कैंसर होने का ये सबसे जानामाना कारण है। ऐसे में जरूरी है कि अगर हम कैंसर से दूर रहना चाहते हैं तो स्‍मोकिंग से भी दूर रहें।

3 . ज्‍यादा है आपका भी वजन
हाल ही में एक रिसर्च हुई है। इस रिसर्च में ये बात साफ हो गई है कि ज्‍यादा वजन भी कैंसर का बना कारण बन सकता है। आमतौर पर देखा गया है कि ज्‍यादा वजन वाले लोगों को कैंसर होने के खतरा ज्‍यादा होता है। अब आप सोच रहे होंगे कि मोटे लोगों को किस तरह का कैंसर हो सकता है। इन लोगों को लीवर, किडनी, केलोरेक्‍टल, प्रोस्‍टेट, अग्‍नाशय और ब्रेस्‍ट कैंसर होने का खतरा ज्‍यादा रहता है।

ये चीजें आपकी भी डेली रूटीन में हैं शामिल,तो आपको भी हो सकता है कैंसर

4 . सुस्‍त रहना भी बन सकता है कारण
कहते हैं आपकी एक्‍टिवनेस आपकी कई बीमारियों को बहुत हद तक आपसे दूर रखती है। ऐसे में गौर करें कि कैंसर से बचने लिए आपका एक्‍टिव रहना बहुत ज्‍यादा जरूरी है। इसके पीछे तर्क ये है कि सुस्‍त रहने वाले लोगों को पेंट, एंडोमेट्रियल और फेफड़ों के कैंसर होने का खतरा ज्‍यादा होता है। ऐसे में आप चाहें तो बॉडी को एक्‍टिव रखने के लिए आप रोजाना वर्कआउट भी कर सकते हैं।

पढ़ें इसे भी :
एंटी एजिंग: ये 10 टिप्‍स अपनाने से थम जाएगी उम्र, दिखेंगे हरदम जवान

5 .  सूर्य की ज्‍यादा किरणें भी हो सकती हैं घातक
वैसे आमतौर पर कहा जाता है कि सूरज की किरणों में कई बीमारियां दूर भागती हैं। इसके बावजूद ये सच जानकर आप दंग रह जाएंगे कि सूरज की ज्‍यादा तेज किरणों से भी कैंसर होने का खतरा रहता है। ऐसे में जहां तक कोशिश करें सूरज की तेज किरणों से बचें।

6 . नियमित जांच कराना
जैसे-जैसे आपकी उम्र में इजाफा होता है जरूरी है कि आप अपने स्‍वास्‍थ्‍य की जांच नियमित तौर पर कराते रहें। ऐसा करने से आपको एक फायदा तो मिल ही सकता है कि जैसे ही आपको मालूम पड़ेगा की आपमें कैंसर के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप उसका तुरंत इलाज शुरू करवा सकते हैं।

ये चीजें आपकी भी डेली रूटीन में हैं शामिल,तो आपको भी हो सकता है कैंसर

7 . संतुलित आहार पर दें ध्‍यान
वैसे ये तो हमेशा ही कहा जाता है कि अगर आपको स्‍वस्‍थ रहना है तो हमेशा संतुलित आहार लें। ज्‍यादा उटपटांग खानपान से कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है।

Health News inextlive from Health Desk


inextlive from News Desk