ऐसी है जानकारी
गौरतलब है कि सोशल नेटवर्किंग प्‍लेटफॉर्मों पर लाइव वीडियो को लेकर जबरदस्‍त कॉम्‍पटीशन है। इस क्रम में कंपनियों के बीच ऑस्‍कर व ग्रैमी पुरस्‍कार समारोह संग खेल इवेंट के ऑनलाइन वीडियो भी उपलब्‍ध कराने की होड़ मची है। इस आधार पर आगे देखा जाए तो सोशल नेटवर्किंग साइटों के बीच लाइव वीडियो एक चुनौतीपूर्ण फीचर बनता जा रहा है।

युवाओं के बीच बढ़ा रहा है पहुंच
इस तरह से वीडियो की मदद से विज्ञापनदाता युवाओं के बीच अपनी पहुंच को बढ़ा रहे हैं। बीते साल लॉन्‍च किए गए फेसबुक लाइव पर रियल टाइम में लाइव वीडियो की सुविधा को उपलब्‍ध कराया गया था। इसमें विश्‍व के मानचित्र के वीडियो समेत अन्‍य कई फीचर्स को भी जोड़ा गया है।

किया जा सकता है ये भी
बात करें इसकी सुविधा की तो फेसबुक इंस्‍टाग्राम की तरह ही वीडियो को अब ब्‍लैक एंड व्‍हाइट शॉट्स में भी परिवर्तित किया जा सकता है। सिर्फ यही नहीं उपयोगकर्ता जल्‍द स्‍नैपचैट पर डूडल को भी जोड़ सकता है। इस क्रम में आगे फेसबुक के प्रमुख (प्रोडक्‍ट) क्रिस कॉक्‍स ने बताया कि इस सुविधा की मदद से बच्‍चे के जन्‍म के पहले कदम, सेलिब्रिटी संग सवाल-जवाब, समाचार प्रसारण और परिवारों के यादगार पलों को भी कवर किया जा सकता है।

यहां किया गया लॉन्‍च
हॉलीवुड में एक समारोह के दौरान इस सेवा को फेसबुक के उपाध्‍यक्ष (प्रॉडक्‍ट) विल कैथकार्ट ने लॉन्‍च किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा था कि कंपनी की ओर से लाइव वीडियो सेवा प्राप्‍त करने के लिए कुछ साझेदारों को भुगतान किया गया है। उन्‍होंने इस बात की उम्‍मींद जताई है कि मीडिया कंपनी विज्ञापन और अन्‍य सेवाओं की मदद से लंबे समय तक धन कमा सकते हैं।

inextlive from Technology News Desk

Technology News inextlive from Technology News Desk