- पहले हुए टेंडर में आई थी 42 निविदाएं, 10 फीसद ज्यादा दिया था रेट

LUCKNOW:

पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के विकासकर्ताओं का चयन करने के मकसद से शुक्रवार को टेक्निकल बिड खोली गईं। एक्सप्रेस वे का आठ पैकेजों (हिस्सों) में निर्माण करने के लिए उप्र एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) को कुल 76 निविदाएं प्राप्त हुई हैं। ध्यान रहे कि लखनऊ से गाजीपुर तक प्रस्तावित 340 किलोमीटर लंबे और 120 मीटर चौड़े पूर्वांचल एक्सप्रेस वे के निर्माण के लिए विकासकर्ताओं का चयन करने के मकसद से मई में तकनीकी और फाइनेंशियल बिड हुई थीं। तकनीकी बिड में 12 कंपनियों की ओर से कुल 42 निविदाएं प्राप्त हुई थीं।

निरस्त कर दी थी प्रक्रिया

बाद में राज्य सरकार ने इस टेंडर प्रक्रिया को यह कहते हुए निरस्त कर दिया था कि टेंडर के जरिये चिह्नित कंपनियों द्वारा एक्सप्रेस वे निर्माण की जो लागत बताई गई है, वह यूपीडा द्वारा अनुमानित लागत से 10 फीसद ज्यादा है। एक्सप्रेस वे का निर्माण और प्रतिस्पर्धात्मक दरों पर कराने के लिए सरकार ने फिर से टेंडर कराने का फैसला किया था। दोबारा हुए टेंडर में तकनीकी बिड में प्राप्त निविदाओं की संख्या पिछले के मुकाबले लगभग दोगुनी है। इसे देखते हुए यह कहा जा सकता है कि सरकार अपने मकसद में फिलहाल कामयाब होती दिख रही है। उल्लेखनीय है कि पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का बहुप्रतीक्षित शिलान्यास आजमगढ़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों 14 या 15 जुलाई को कराने की तैयारी है। इसलिए यूपीडा का इरादा है कि शिलान्यास कार्यक्रम से पहले एक्सप्रेस वे के विकासकर्ताओं के चयन के लिए टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली जाए।

तकनीकी बिड में प्राप्त निविदाओं का परीक्षण किया जाएगा। परीक्षण कार्य पूरा होने के अगले दिन फाइनेंशियल बिड खोली जाएंगी। इसमें तीन से चार दिन लगेंगे।

अवनीश कुमार अवस्थी

मुख्य कार्यकारी अधिकारी, यूपीडा