- प्रसव के दौरान जान गई महिला की जान

- पैदा होने के बाद बच्ची भी नहीं देख सकी मां का चेहरा

- परिवार का रो रोकर बुरा हाल, कौन करेगा बच्चों की देखभाल

- पति ने पुलिस को दी आरोपी झोलाछाप चिकित्सक के खिलाफ तहरीर

कंकरखेड़ा। झोलाछाप चिकित्सक आम लोगों की जान के दुश्मन बन गए हैं। ऐसे फर्जी और बिना डिग्री के लोगों को आखिर कौन देता है क्लीनिक खोले की परमीशन। ऐसे चिकित्सकों पर सीएमओ क्यों नहीं कसते हैं शिकंजा। स्वास्थ्य विभाग के ढीले रैवये के कारण एक झोलाछाप चिकित्सक ने कंकरखेड़ा सैनिक विहार की महिला की प्रसव के दौरान जान ले ली। पति ने आरोपी के खिलाफ तहरीर दी है। पुलिस ने आरोपी को पकड़ने के लिए दबिश दी, लेकिन वह फरार हो गई।

नहीं देख पाई बच्ची मां को

कंकरखेड़ा के सैनिक विहार कॉलोनी में सुदेश रहता है। सुदेश अपनी गर्भवती पत्‍‌नी गुड्डी का इलाज एक झोलाछाप महिला चिकित्सक के पास करा रहा था। बुधवार की रात गुड्डी को प्रसव पीड़ा हुई, जिसके चलते सुदेश अपने परिवार के साथ लेकर आरोपी चिकित्सक के पास पहुंचा। उसने गुड्डी का अपने क्लीनिक में इलाज करना शुरू कर दिया। देर रात गुड्डी ने एक बच्ची को जन्म दिया, जिसके बाद परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई। आरोपी झोलाछाप चिकित्सक की लापरवाही के कारण रक्त स्राव बंद नहीं हुआ। सुदेश ने कई बार बताया भी, लेकिन उसने एक न सुनीं। जब गुड्डी का स्वास्थ खराब होने लगा तो आरोपी महिला चिकित्सक कस्बे के एक निजी अस्पातल लेकर पहुंची, जहां मरीज को भर्ती करने से इनकार कर दिया। उसके बाद मेरठ के एक निजी हॉस्पिटल लेकर पहुंची जहां उसकी मौत हो गई।

कौन करेगा बच्चों का पालन

गुड्डी की मौत के बाद परिवार में शोक की लहर दौड़ गई। बच्चों का अपनी मां के लिए रो रोकर बुरा हाल था। सुदेश ने आरोपी झोलाछाप महिला चिकित्सक के खिलाफ थाने में तहरीर दी। पुलिस ने महिला के शव का पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। उसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ दबिश दी, लेकिन क्लीनिक बंद मिला।

आखिर कौन देता है परमीशन

स्वास्थ्य विभाग की अनदेखी कहें या फिर सेटिंग का खेल। जिस कारण बिना डिग्री धारक अपने क्लीनिक खोलकर बैठ गए हैं। स्वास्थ्य विभाग को पता होने के बाद भी कोई ठोस कार्रवाई नहीं करता है, जिसके चलते ये झोलाछाप डॉक्टर मासूम लोगों की जान से खेल रहे हैं। आखिर इन पर कब रोक लेगी ओर आम व गरीब लोगों को अच्छा स्वास्थ्य लाभ कब मिलेगा।

मौत के बाद लोगों में रोष

महिला की मौत के बाद उसकी कॉलोनी के लोगों में रोष है। उन्होंने आरोपी के खिलाफ ठोस कार्रवाई करने की मांग की।

तहरीर दी

कंकरखेड़ा थाना एसओ महावीर सिंह चौहान ने बताया कि मृतक महिला के पति सुदेश ने एक महिला चिकित्सक के खिलाफ तहरीर दी है। महिला के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। उन्होंने बताया कि आरोपी महिला चिकित्सक के खिलाफ सीएमओ से शिकायत की जाएंगी। स्वास्थ्य विभाग उसकी जांच कर सही जबाव दे पाएंगी।