- एलएलआर हॉस्पिटल में पेश्ेांट्स के लोड से चरमरा रही व्यवस्थाएं, 38 फीसदी की दर से बढ़े मरीज लेकिन नहीं बढ़ा इन्फ्रॉस्ट्रक्चर

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: आप डॉक्टर को दिखाने जाते हैं तो आप चाहते हैं कि डॉक्टर आपको ठीक से देखे, पूरी जांच करे आपकी बात को तसल्ली से सुने। इस पूरे प्रोसेस में कम से कम 5 मिनट का समय तो लगता ही है, लेकिन शहर के सबसे बड़े एलएलआर अस्पताल में कई ऐसे विभाग भी हैं जहां मरीजों की भीड़ इतनी है कि एक पेशेंट को देखने के लिए डॉक्टर्स के पास एक मिनट से भी कम का समय ही मिलता है। जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के स्किन डिपार्टमेंट की बात करें तो बीते दो सालों में इसकी ओपीडी में 38 फीसदी की दर से पेशेंट्स बढ़े हैं।

3 डॉक्टर,1.5 लाख मरीज

एलएलआर हॉस्पिटल की ओपीडी में भीड़भाड़ वाले स्किन डिपार्टमेंट में बीते साल करीब 1.5 लाख मरीजों को देखा गया। यह काम मात्र 3 फैकल्टी मेंबर्स ने किया, क्योंकि डिपार्टमेंट में पीजी की सीटें नहीं हैं। तीन डॉक्टर्स की फैकल्टी में भी एचओडी को छोड़ बाकी दोनों फैकल्टी मेंबर्स कांट्रैक्ट पर हैं। इसकी ओपीडी में रोज 500 से ज्यादा मरीज आते हैं। ओपीडी टाइमिंग को 8 घंटे भी मान ले तो इन 480 मिनटों में इन सभी मरीजों को देखने के लिए डॉक्टर्स के पास एक मिनट से भी कम का वक्त होता है।

नहीं भर्ती हुआ एक भी पेशेंट्स

कहने को इस डिपार्टमेंट में पेशेंट्स को भर्ती करने के लिए 16 बेड का एक वार्ड भी है, फिर भी डिपार्टमेंट के वार्ड में मरीजों की बेड ऑक्यूपेंसी जीरो फीसदी है। डॉक्टर्स के मुताबिक ज्यादातर पेशेंट्स को भर्ती करने की जरूरत नहीं होती। फिर भी गंभीर मरीजों को मेडिसिन डिपार्टमेंट में भर्ती किया जाता है। स्किन विभाग के हेड डॉ। डीपी शिवहरे के मुताबिक पेशेंट्स की तादात बढ़ी है। ओपीडी में जिनते भी पेशेंट्स हो सभी को देखा जाता है। विभाग स्किन डिसीज से रिलेटेड कई प्रोजेक्ट्स पर काम कर रहा है।

स्किन डिपार्टमेंट फैक्ट फाइल-

- 500 पेशेंट्स के औसत की रोज की ओपीडी

- 3 फैकल्टी मेंबर्स(एक परमानेंट, दो संविदा परर)

- स्किन डिपार्टमेंट में पीजी की एक सीट भी नहीं

- 16 बेड का वार्ड स्किन डिपार्टमेंट का लेकिन एक भी भर्ती नहीं

- 38 फीसदी पेशेंट्स की संख्या में बढोत्तरी दो सालों में

स्किन डिपार्टमेंट में पेशेंट्स में ऐसे बढ़े पेशेंट्स

2015-16- 1,08,934

2016-17- 1,21,167

2017-18- 149,894

2018- 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक - 83,810

------------------

वर्जन-

अच्छा इलाज मिलने से ही हर साल पेशेंट भी बढ़ रहे हैं। पेशेंट्स को बेहतर सुविधाएं मिलें इसके लिए ओपीडी ब्लॉक को एयरकंडीशंड किया जा रहा है। इसके अलावा फैकल्टी को बढ़ाने के लिए लगातार इंटरव्यू चल रहे हैं। स्किन डिपार्टमेंट में भी जल्द बेहतर बदलाव आएंगे।

- डॉ.आरती दवे लालचंदानी, प्रिंसिपल, जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज