- अंबेडकर नगर मेडिकल कॉलेज की मान्यता बचाने के लिए शासन ने जीएसवीएम के 6 डॉक्टर्स का किया आनन फानन तबादला

- रात को आया आर्डर, सुबह रिलीव कर सभी को चकेरी में खड़े चार्टेड प्लेन से ले गए अंबेडकर नगर

KANPUR: शासन ने सूबे भर में कई मेडिकल कॉलेज तो खोल दिए लेकिन उसमें पढ़ाने के लिए फैकल्टी उन्हें मिल रही है। ऐसे में एमसीआई के मानकों को पूरा कर मान्यता बचाने के लिए जीएसवीएम के फैकल्टी मेंबर्स का उन मेडिकल कॉलेजों में ट्रांसफर कर देना शासन का आम प्रचलन है। बुधवार को भी यही स्थिति आई जब अंबेडकर नगर मेडिकल कॉलेज में एमसीआई की टीम के इंस्पेक्शन के संभावित कार्यक्रम के दौरान पूरी फैकल्टी दिखाने के लिए जीएसवीएम के म् सीनियर डॉक्टर्स का रातों रात वहां ट्रांसफर कर दिया गया। मान्यता जाने का डर ऐसा कि सुबह 7 बजे ही इन म् डॉक्टर्स को रिलीव कर दिया गया। उन्हें अंबेडकर नगर टाइम से पहुंचाने के लिए शासन ने अपना चार्टेड प्लेन भी चकेरी एयरपोर्ट भेज दिया। जिस पर सवार हो कर सभी डॉक्टर्स अंबेडकर नगर गए। यह पहला वाक्या है जब शासन ने इतनी तेजी से डॉक्टर्स का ट्रंासफर किया और कुछ ही घंटों के भीतर उसके रिलीव होने से लेकर दूसरी जगह ज्वाइनिंग भी हो गई। शासन के इस कदम का नुकसान ये हुआ कि मेडिकल कॉलेज का सबसे बड़ा मेडिसिन डिपार्टमेंट फिर बिना एचओडी का हो गया।

इन डॉक्टर्स का हुआ ट्रांसफर

-डॉ। संजय वर्मा, एचओडी मेडिसिन विभाग

- डॉ। परवेज खान, नेत्र रोग विभाग

- डॉ। आरके मौर्या, सर्जरी विभाग

- डॉ। नीतू सिंह, स्त्री रोग विभाग

इनका कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दी गई नई तैनाती

- डॉ। सुधीर चौधरी, चेस्ट हॉस्पिटल

- डॉ। सुशील चंद्रा, चर्म रोग विभाग

रात क्0.फ्0 ट्रंासफर, सुबह 7 बजे रिलीव, क्ख् बजे ज्वानिंग

अंबेडकर नगर मेडिकल कॉलेज का मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की टीम आने वाले एक दो दिन में इंस्पेक्शन कर सकती है। इस कॉलेज में फैकल्टी की जबर्दस्त क्राइसेस है जिससे उसके डीरिक्ग्नाइज होने का खतरा है। ऐसे में शासन ने मंगलवार रात को अचानक जीएसवीएम से म् फैकल्टी मेंबर्स का वहां ट्रांसफर कर दिया। डीजीएमई के जरिए रात को ही यह आर्डर मेडिकल कॉलेज पहुंच गया। जिसके बाद सुबह 7 बजे ही प्रिंसिपल अपने ऑफिस पहुंचे और ब् परमानेंट फैकल्टी मेंबर्स को रिलीव कर दिया। वहीं संविदा पर रखे गए डॉ। सुधीर चौधरी व सुशील चंद्रा का कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर अंबेदकर नगर मेडिकल कॉलेज में नए कॉन्ट्रेक्ट के साथ नियुक्ति कर दी। जिसके बाद सभी ने बुधवार दोपहर क्ख् बजे से पहले ही अंबेदकर नगर राजकीय मेडिकल कॉलेज पहुंच कर डयूटी ज्वाइन भी कर ली।

प्रिंसिपल संभालेंगे मेडिसिन एचओडी का भी प्रभार

मेडिसिन डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ। संजय वर्मा के ट्रांसफर होने के बाद इस विभाग में फैकल्टी मेंबर्स और भी कम हो गए हैं। वहीं प्रिंसिपल डॉ। नवनीत कुमार ने बताया कि किसी परमानेंट फैकल्टी नहीं होने तक वह खुद ही विभाग का चार्ज संभालेंगे। इन ब् सीनियर फैकल्टी मेंबर्स के ट्रांसफर के बाद अब मेडिसिन, गाइनी और सर्जरी डिपार्टमेंट में कोई भी एसोसिएट प्रोफेसर नहीं बचा है। वहीं सूत्रों की माने तो जीएसवीएम से फैकल्टी का सबसे ज्यादा ट्रांसफर इसलिए कर दिया जाता है कि अभी यहां पर एमसीआई का इंस्पेक्शन आने वाले ख् सालों में नहीं होना है।