ranchi@inext.co.in
RANCHI: सरकार ने आपको रिम्स के एडमिनिस्ट्रेटर के तौर पर भेजा है, पहले व्यवस्था सुधारिए। यह जवाब रिम्स के डॉक्टरों ने एडिशनल डायरेक्टर के पत्र पर दिया है। सोमवार को सीनियर डॉक्टरों की बैठक के बाद उनके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब डॉक्टरों ने दिया। डॉक्टरों ने कहा कि हॉस्पिटल में पीने का पानी और अच्छा टॉयलेट ही नहीं है। इसके अलावा हॉस्पिटल में जो कमियां है, उसे दूर की जाए तो मरीजों के लिए बेहतर होगा। बैठक में रिम्स के सभी सीनियर डॉक्टर्स मौजूद थे।

काम नहीं करते तो कैसे बढ़े मरीज
डॉक्टरों ने कहा कि एडिशनल डायरेक्टर ने पूछा है कि आप कहां और कब काम करते हैं। इसके लिए हमें बताने की जरूरत नहीं है। दस साल पहले जितने मरीज रिम्स आते थे उससे चार गुना अधिक मरीज अभी इलाज के लिए आ रहे हैं। अगर हम काम नहीं कर रहे होते तो क्या स्थिति होती, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। हमलोग एमसीआई की गाइडलाइन से ही काम कर रहे हैं। इसमें तय है कि ओपीडी, इनडोर से लेकर एकेडमिक तक फैकल्टी और डॉक्टर्स कैसे ड्यूटी करेंगे।

स्टाफ्स नहीं, सिर्फ डॉक्टर पहनेंगे एप्रन
एडनिशनल डायरेक्टर के सवाल कि डॉक्टर अपनी यूनिफार्म क्यों नहीं पहनते हैं। इसके जवाब में डॉक्टरों ने कहा कि यह डॉक्टरों का यूनिफार्म है। जिसे केवल डॉक्टर ही पहनेंगे। लेकिन रिम्स में पारा मेडिकल स्टाफ्स हो या लैब टेक्निशियन हर कोई एप्रन पहनता है। इससे यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि कौन डॉक्टर है, कौन पीजी या अन्य स्टाफ।

दवा उपलब्ध कराएं, बाहर से नहीं पड़ेगी जरूरत
हॉस्पिटल में जरूरी सभी दवाएं एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से उपलब्ध कराए जाएं तो बाहर से दवा मंगाने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। चूंकि कई बार मरीज सीरियस होता है और दवा हॉस्पिटल में अवेलेबल नहीं होता। ऐसी स्थिति में इंतजार करना खतरनाक हो सकता है। इसलिए बाहर से दवा मंगाना मजबूरी हो जाती है।

डॉक्टरों ने रखीं अपनी मांगें

-बैठक डायरेक्टर के कांफ्रेंस हॉल में हो

-डॉक्टरों को डायरेक्टर के माध्यम से मिले चिट्ठी

-बायोमीट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था दुरुस्त हो

-एचओडी के साथ व्यवस्था सुधारने के लिए करें बैठक

-सर्विस बुक के अनुसार गैजेटेड आफिसर को नहीं बनानी है अटेंडेंट

-ड्यूटी रोस्टर का सही नहीं है फार्मेट, इसे बदलने की जरूरत

-असिस्टेंट प्रोफेसर और एसआर की हो बहाली

-डॉक्टरों का प्रोमोशन करने की प्रक्रिया पूरी करें

-नया ओपीडी कांप्लेक्स, जहां मरीजों के लिए हो व्यवस्था

-डॉक्टर्स क्वार्टर और रोड को किया जाए दुरुस्त

-सूचना देकर जाने वाले डॉक्टरों का वेतन रोकना गलत