shambhukant.sinha@inext.co.in

PATNA: पटना के जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से उड़ान भरना खतरे से खाली नहीं है। एयरपोर्ट के आसपास उड़ रहे पक्षी कभी भी प्लेन से टकराकर बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। हाल ही में इस खतरे को महसूस किया गया। 28 जून को एयर इंडिया के प्लेन से एक पक्षी टकरा गया था। हालांकि इमरजेंसी लैंडिंग कर सभी यात्रियों सुरक्षित बचा लिया गया था। इस तरह की घटना कोई पहली बार नहीं हुई है। इससे पहले भी एयरपोर्ट पर प्लेन से दो बार पक्षी की टकराने की घटना हो चुकी है। बार-बार हो रहे इस हादसे के बाद जब दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने एयरपोर्ट के आसपास के इलाकों का मुआयना किया चौंकाने वाला खुलासा हुआ। पड़ताल में पता चला कि एयरपोर्ट की बाउंड्री से सटे एरिया गंदगी से पटा पड़ा है, यहीं वजह है कि वहां पर पक्षियों का डेरा रहता है और वे बार-बार हादसे का कारण बनते हैं।

गंदगी से पटा पड़ा है एरिया

पटना एयरपोर्ट के मेन एंट्रेंस के ठीक विपरीत में फुलवारी शरीफ रेलवे स्टेशन है। इससे सटे करीब 700 मीटर का हिस्सा बेहद गंदा है। यहां आम पैसेंजर और वेंडरों द्वारा गंदगी और कूड़ा-कचरा एयरपोर्ट बाउंड्री से सटे पटरी पर फेंक दिया जाता है। इसके अलावा मांस और हड्डी के टुकड़े भी रेलवे ट्रैक पर फैला रहता है। इसकी वजह से बाउंड्री से महज 20 से 25 मीटर की दूरी पर पक्षियों का झुंड बाउंड्री के बाहर और अंदर बड़ी संख्या में मंडराते रहते हैं। बाउंड्रीवाल के पास जानवरों की हड्डी, खाद्य पदार्थ, अंडे के छिलके और गंदे कपड़े आदि बिखरे मिले। ऐसी स्थिति में उड़ान भरते या लैंडिंग करते समय प्लेन से कोई पक्षी टकरा जाएं तो बड़ी घटना होना तय है।

पुरानी तकनीक का उपयोग

एयरपोर्ट के अंदर पक्षियों का मंडराना प्लेन की सेफ्टी के लिए सबसे बड़ा खतरा है। हैरान करने वाली बात है कि इन्हें हटाने या भगाने के लिए पटना एयरपोर्ट के पास पर्याप्त साधन नहीं है। देश के अधिकांश एयरपोर्ट

जैसे दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में पक्षियों को भगाने के लिए आवाज करने वाली ऑटोमेटिक मशीन लगाई गई है। इस मशीन से विशेष तरह की आवाज निकलती है, जिसे सुनकर पक्षी भाग जाते हैं और फिर एयरपोर्ट के आसपास नहीं मंडराते हैं। पटना एयरपोर्ट पर आज भी पुरानी टेक्निक से ही काम चल रहा है। यहां पक्षियों को भगाने के लिए आज पटाखे और बंदूक की आवाज की जाती है। नतीजन पक्षी भागते नहीं है।

नगर निगम को देना चाहिए ध्यान

जयप्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के महानिदेशक ने दैनिक जागरण आई नेक्स्ट को बताया कि हमारा पूरा प्रयास रहता है कि प्लेन सेफ्टी केहर पहलू पर नियमपूर्वक काम हो लेकिन एयरपोर्ट के बाहर की स्थिति खराब है। पटना नगर निगम को इस पर ध्यान देना चाहिए ताकि साफ सफाई रहे और पक्षी न मंडराएं।

सेफ्टी को लेकर भी हमारा पूरा ध्यान रहता है। बाउंड्रीवॉल के बाहर संबंधित स्टेकहोल्डर को सहयोग करना चाहिए ताकि एयरपोर्ट सेफ रहे और प्लेन के लैंडिंग और टेकऑफ में कोई परेशानी न हो।

आरएस लाहौरिया, डीजी, जय प्रकाश नारायण अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, पटना