डॉग शो में विभिन्न नस्ल के पेट्स की खासियत से रूबरू हुए लोग

ALLAHABAD: पेट्स की दुनिया में डॉग की इंसान का सबसे वफादार व भरोसेमंद साथी है। शायद इसी लिए इंसानों का प्यार सबसे ज्यादा इसी पेट पर उमड़ता है। अपनी खासियतों के दम पर ही हमेशा से इस पेट को लोग एक फैमिली मेंबर की तरह ट्रीट करते चले आ रहे हैं। संडे को कैंटोनमेंट फुटबाल ग्राउण्ड पर आयोजित डॉग शो में पेट लेकर पहुंचे लोगों ने अपने इस साथी के प्रति इसी प्यार व भरोसे को सबके साथ शेयर किया। अपने पेट की खासियत से डॉग शो देखने पहुंचे लोगों को रूबरू कराया।

इंसान जैसी केयर करने में माहिर

डॉग शो में विभिन्न नस्लों के देशी-विदेशी डॉग लेकर पेट ओनर पहुंचे। इस दौरान लखनऊ से आए आलोक घोष ने बताया कि उनके पास अलग-अलग नस्ल के आधा दर्जन से अधिक डॉग हैं। इनमें शामिल ग्रेट डेन बेस्ट बेबी सिटर है। इसके भरोसे आप अपने बेबी को छोड़कर बाहर भी जा सकते हैं। यह बेबी की पूरी देखभाल करता है.आलोक ने बताया कि उनके पास जो ग्रेट डेन है वह छह महीने का है लेकिन इसकी कद काठी काफी हैवी है। यह बहुत ताकतवर है और मौका पड़ने पर मालिक के लिए अपनी जान भी दे सकता है। उन्होंने कहा कि ग्रेट डेन आमतौर पर इजिप्ट देश की नस्ल है और अब इंडिया में लोग बड़ी संख्या में इसे रखते हैं। शांत स्वभाव होने की वजह से यह मालिकों का चहेता है। उन्होंने कहा कि शौक कभी महंगा नहीं होता।

सोने सा चमका गोल्डेन पामेरियन

कोलकाता से आए इंद्रनील राय ने गोल्डेन पामेरियन पिकाचो को डॉग शो में पेश किया। उन्होंने कहा कि उनके पास पग नस्ल भी है। लास्ट ईयर पिकाचो ने बेस्ट प्राइज जीता था। उन्होंने कहा कि डॉग को पालने में पैसा नहीं प्यार की जरूरत होती है। जानवर दुलार की भाषा समझते हैं। उन्होंने कहा कि गोल्डेन पामेरियन रेयर नस्ल है और इसकी काफी देखभाल भी करनी पड़ती है।

पहाड़ों का राजा है अकिता

लखनऊ के सिद्धार्थ शर्मा अकिता नस्ल का पेट लेकर डॉग शो में आए। उन्होंने बताया कि यह नस्ल मुख्यत: थाईलैंड के पहाड़ों पर पाई जाती है। बर्फ में रहने वाले अकिता काफी ताकतवर होते हैं और यह घोड़े या खच्चर की जगह ट्रांसपोर्टेशन में भी यूज किए जाते हैं। अब मैदानी इलाकों में इनकी मांग बढ़ गई है। डॉग लवर्स ने इस पेट के साथ सेल्फी भी ली।

डॉग शो में तीस नस्लों के डेढ़ सौ से अधिक डॉग देश के कोने-कोने से पहुंचे थे। हर ब्रीड से बेस्ट चुनने के बाद ग्रुप वाइज कॉम्पिटीशन कराया गया। ग्रुप वाइज कुल आठ विनर चुने गए। एक अवार्ड अवार्ड बेस्ट ब्रीड इन इंडिया का भी शामिल रहा।

दिनेश बाबू, अध्यक्ष इलाहाबाद कैनल क्लब

ये भी बने डॉग शो का हिस्सा

बॉक्सर, लैब्राडोर रिटरीवर, गोल्डन रिटरीवर, राट वीलर, साइबेरियन हस्की, फ्रांस का डॉग दि बोरडो, ग्रेट डेन, पामेरियन, सेंट बर्नाड, डाबरमैन, मिनिएचर पिंचर, पग आदि नस्लों के पेट्स ने डॉग शो में जलवे बिखेरे।

हैमर ने जीता सबका दिल

डॉग शो में पंजाब के बाक्सर नस्ल के हैमर ने बाजी मारी। लखनऊ के जर्मन शेफर्ड लूगर दूसरे रिंग में पहले स्थान पर रहा। बता दें कि पंजाब के गुरताज संधु के डॉग हैमर को ओवर आल चैंपियन चुना गया। लखनऊ के सिद्धार्थ वर्मा के दो डॉग प्रतियोगिता में पुरस्कार जीतने में सफल रहे। रिंग दो में उनके लूगर पहले व इसी रिंग में रॉट वाइलर नस्ल का ऑशी तीसरे स्थान पर रहा। विभिन्न वर्गो में आयोजित प्रतियोगिता में कोलकाता निवासी सौत्रिक मुखर्जी के पग नस्ल के डैसिंग ब्वाय ने दूसरा व कोलकता के ही सुपर्णा दास गुप्ता के पामेरियन नस्ल के ग्लैमर ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। रिंग दो में दूसरा स्थान पंजाब के गुरताज संधु के हैमर को मिला। दोनों रिंग के पांच-पांच अन्य प्रतिभागियों को भी प्रशस्ति पत्र व ट्राफी से पुरस्कृत किया गया।