bareilly@inext.co.in
BAREILLY पेरेंट्स की बेफिक्री और लापरवाही से मासूमों की जान के लिए खतरा बनी हुई है। एक मामले में आठ वर्षीय मासूम खेलते-खेलते आम के बाग में चला गया, जहां पर कुत्तों के झुंड ने उस पर जानलेवा हमला कर दिया। हमले से गंभीर मासूम को लोगों ने जिला अस्पताल में एडमिट कराया। वहीं दूसरी घटना में मासूम खेलते-खेलते पड़ोस के बने पानी के टैंक में डूब गया। परिजन जब ढूंढ़ने निकले तो पानी के टैंक में मिला, जिसके बाद उसे जिला अस्पताल में एडमिट कराया गया, जहां उसकी हालत गंभीर बनी हुई है।

दस मिनट तक नोचते रहे कुत्ते
देवरिया क्षेत्र के नगला गांव निवासी छोटे शास का आठ वर्षीय बेटा मुस्तफा वेडनसडे को सुबह 11 बजे घर के पास के बाग में आम बीनने गया। वह जैसे ही बीच बाग में पहुंचा तो कुछ दूरी पर एक कुत्तों का झुंड मृत जानवरों को नोच रहे थे। मुस्तफा झुंड को देखकर दौड़ लगाई, लेकिन कुत्तों ने उसे घेरकर हमला बोल दिया। कुत्तों ने करीब दस मिनट तक उसको नोचते रहे। मुस्तफा के चीखने की आवाज सुनकर उसके चाचा आरिफ और अन्य लोगों ने लाठी-डंडे फटकार कर कुत्तों को भगाया। कुत्तों से हमले से गंभीर घायल मुस्तफा बेहोश हो चुका था। उसके चाचा ने उसे जिला अस्पताल लेकर आए जहां डॉक्टरों ने उसे प्राथमिक उपचार देकर फौरन एडमिट कर लिया।

आठ जगह गंभीर चोटें
मुस्तफा की हालत गंभीर बनी हुई है। कुत्तों के नोचने की वजह से वह बुरी तरह जख्मी हो गया है। डॉक्टरों की अनुसार बच्चे के सिर, पैर, पेट, पैर समेत शरीर में आठ जगहों पर गंभीर निशान है।

बच्चे को जब लाया गया तो उसकी हालत काफी नाजुक थी। बच्चे को कुत्तों ने गंभीर रुप से नोचा था। बच्चे को टिटनेस और एआरवी वैक्सीन लगा दी गई है। अब उसकी हालत में सुधार है।

डॉ। केएस गुप्ता, एडीएसआईसी.

टैंक के पानी गिरा मासूम, हालत गंभीर
फरीदपुर के मोहल्ला मिर्धान में शीबू दुकानदार का 5 वर्षीय बेटा वेडनसडे को खेलते समय अचानक लापता हो गया। शाम पांच बजे लापता होने के बाद परिजनों को जब मासूम को तलाशा तो वह पड़ोसी शकील के निर्माणाधीन मकान के पानी भरे टैंक में मिला। मासूम की हालत नाजुक देख परिजन उसे निजी डॉक्टर के पास ले गए। जहां पर डॉक्टर्स ने हालत सीरियस होने पर बरेली रेफर कर दिया। आनन-फानन में परिजन उसे शहर के निजी हॉस्पिटल लेकर पहुंचे तो डॉक्टर्स ने उसका इलाज शुरू किया। लेकिन मासूम की हालत नाजुक बनी हुई थी। मासूम की हालत देख परिजन भी परेशान हो गए।