i concern

- गायनी वार्ड लेबर रूम में लगा है कॉशन- 'अपने बच्चों की सुरक्षा स्वयं करें'

- वार्ड में घूमते रहते हैं कुत्ते, नवजात व मासूम बच्चों को रहता है खतरा

GORAKHPUR: यह तस्वीरें आरडी मेडिकल कॉलेज की हालत बयां करने के लिए काफी हैं। यहां के गायनी वार्ड कुत्ते घूमते रहते हैं, जिनसे नवजात और मासूम बच्चों को हमेशा खतरा होता है। इसकी जानकारी बीआरडी प्रशासन को भी है लेकिन वह सिर्फ 'अपने बच्चों की सुरक्षा स्वयं करें' लिखकर अपनी जिम्मेदारी भूल बैठा है। हाल ही में कुत्ता काटने की कई घटनाएं भी हो चुकी हैं।

भौंकते हैं कुत्ते, डर जाते बच्चे

गायनी व लेबर रूम के बाहर कुत्तों का आतंक है। यहां कुत्ते कभी घूमते तो कभी आराम करते नजर आ जाएंगे। कई बार कुत्तों के भौंकने से बच्चे डर जाते हैं तो कई बार कुत्ते उन्हें दौड़ा लेते हैं। वहीं गायनी वार्ड में नवजातों को भी इनसे खतरा है। वार्ड में नवजात के अलावा उस महिला के अन्य बच्चे भी होते हैं जो एडमिट होती है। नवजात तो हमेशा मां की सुरक्षा के साए में होते हैं लेकिन उन बच्चों की सुरक्षा को लेकर हमेशा आशंका बनी रहती है।

केस-1

पांच माह पहले गायनी वार्ड के गलियारे में पड़े नवजात के शव को कई कुत्ते नोच रहे थे। इसकी जानकारी मेडिकल कॉलेज प्रशासन को हुई तो सुरक्षा गार्ड भेजकर नवजात के शव को पोस्ट मार्टम हाउस में रखवाया गया।

---------

गायनी वार्ड (25 बेड)

- 25 महिलाएं एडमिट हैं अभी

- 25 नवजात हैं अभी

- 20-25 अन्य बच्चे भी हैं एडमिट महिलाओं के साथ

------------

वर्जन

कुत्तों का डर हमेशा बना रहता है क्योंकि वार्ड तक उनके पहुंचने के लिए तमाम रास्ते खुले हैं। हालांकि इसके लिए सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं। प्रयास किया जा रहा है कि अंदर आने वाले कुत्तों को बाहर भगाया जाए।

- डॉ। आरएस शुक्ला,

एसआईसी, बीआरडी मेडिकल कॉलेज