BAREILLY: होली का रंग फीका न पड़े इसके लिए आज ही गैस की बुकिंग कर दें। एक-दो दिन विलंब किया तो फिर होली से पहले गैस मिलने से रही। क्योंकि, एलपीजी कंपनियों ने प्लांट से एजेंसियों के गोदाम तक गैस की सप्लाई करने वाले वाहनों की संख्या 40 फीसदी तक कम कर दी है। जिसके कारण एजेंसियों के गोदाम में गैस की शॉर्टेज होने लगी है। लिहाजा, एजेंसियां अपने उपभोक्ताओं को समय पर सिलिंडर की डिलीवरी नहीं कर पा रही हैं।

 

डिमांड 11 हजार, सप्लाई 10 हजार सिलिंडर

तीनों एलपीजी कंपनियों में से सबसे अधिक दिक्कत आईओसी से जुड़े गैस एजेंसियों और उपभोक्ताओं को है। क्योंकि, आईओसी ने ही डिलीवरी वाहनों की संख्या कम की है। जबकि उज्ज्वला योजना आने के बाद एजेंसियों की संख्या काफी तेजी बढ़ी हैं। सोर्सेज से मिली जानकारी के मुताबिक, इस समय 11 हजार डोमेस्टिक सिलिंडर की डिमांड रोजाना है, लेकिन डिमांड की अपेक्षा 10 हजार सिलिंडर ही कंपनियों के प्लांट से गैस एजेंसियों के गोदाम तक पहुंच रहे हैं। लिहाजा, बैकलॉग बढ़ता जा रहा है। 45 घंटे की बजाय इस समय बुकिंग के 5-6 दिन बाद गैस की डिलीवरी उपभोक्ताओं के घर पर हो रही है, जो कि आने वाले दिनों में 8 से 10 दिन हो जाएगी।

 

एक नजर

- आईओसी- शाहजहांपुर प्लांट से गैस की सप्लाई एजेंसियों के गोदाम तक होती है।

- बीपीसी - परसाखेड़ा प्लांट से गैस की सप्लाई एजेंसियों के गोदाम तक होती है।

- एचपीसी - गाजियाबाद प्लांट से गैस की सप्लाई एजेंसियों तक होती है।

- 1 बड़े ट्रक में 450 सिलिंडर होता हैं। 440 डोमेस्टिक और 10 कॉमर्शियल सिलिंडर होता हैं।

- 1 छोटे ट्रक में 306 सिलिंडर होते हैं। 300 डोमेस्टिक और 6 कॉमर्शियल सिलिंडर होते हैं।

 

उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन

- 57,533 एलपीजी कनेक्शन आईओसी के हैं।

- 42,017 एलपीजी कनेक्शन बीपीसी के हैं।

- 31,741 एलपीजी कनेक्शन एचपीसी के हैं।

 

जिले में एलपीजी उपभोक्ता और एजेंसी

- 5 लाख के करीब एलपीजी उपभोक्ता हैं।

- 70 से अधिक गैस एजेंसियां हैं।

 

 

आईओसी ने प्लांट से गैस सप्लाई करने वाले वाहनों की संख्या कम कर दी है। जिसकी वजह से गोदाम तक गैस डिमांड की अपेक्षा नहीं पहुंच पा रही है। जिस कारण बैकलॉग बढ़ रहा है।

रंजना सोलंकी, प्रेसीडेंट, डोमेस्टिक गैस डिस्ट्रिब्यूशन एसोसिएशन बरेली

 

एकाध गैस एजेंसियों पर गैस की समस्या हो सकती है। हमारा प्रयास होता है कि डिमांड के अकॉर्डिंग ही गैस की सप्लाई करें। इस समय 10 हजार रोजाना सिलिंडर प्लांट से एजेंसियों कें गोदाम तक सप्लाई किये जा रहे हैं।

रोहन दलाल, सेल्स ऑफिसर, आईओसी