vijay.sharma@inext.co.in

JAMSHEDPUR: नेशनल हाईवे से कांदरबेड़ा डोबो, कपाली मुहानी मार्ग पर नये साल से वाहन फर्राटा भरने लगेंगे। पथ निर्माण विभाग द्वारा किसानों को मुआवजे की राशि का भुगतान के बाद मार्ग के काम में तेजी दिख रही है। पथ निर्माण के अधिकारियों ने नये साल में सड़क बनकर तैयार होने की उम्मीद जताई है। मानगो पुल में अक्सर लगने वाले जाम को देखते ही दो मुहानी में 40 करोड़ की लागत से पुल बनाया गया है, लेकिन सड़क नहीं बनने से लोगों को सुविधा नहीं मिल पा रही है।

मुआवजे का हुआ भुगतान

कांदरबेड़ा से दो मुहानी मार्ग में पूडीसिली, डोबो, कपाली गांव के किसानों को मुआवजे की राशि न मिलने से सड़क का निर्माण नहीं हो पा रहा था। किसानों को सितंबर में मुआवजे की राशि मिलने से सड़क निर्माण का कार्य तेज हो गया है। दिसंबर तक सड़क तैयार होने की उम्मीद है। पथ निर्माण के अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर में सड़क बनकर तैयार होने से जनवरी से मार्ग चालू हो जाएगा।

40 करोड़ का पुल बना शोपीस

शहर को जाम से बचाने और नेशनल हाइवे से जोड़ने के लिए सोनारी दोमुहानी में 40 करोड़ की लागत से पुल बनकर तैयार हो चुका है। लेकिन मुख्य मार्ग अधूरा पड़ा होने से वाहन-फर्राटा नहीं भर पा रहे हैं। पिछले साल जनवरी 2017 में दो मुहानी पुल बनकर तैयार हो चुका है।

जाम से मिलेगी निजात

शहर के सोनारी दोमुहानी मार्ग के चालू होते ही मानगो में लगने वाले जाम से लोगों को मुक्ति मिलेगी। सुबह 10 बजे नो इंट्री खुलने से मानगो डिमना रोड में जाम लगता है। गोलचक्कर में दोपहर एक से दो बजे तक जाम खत्म होता है। वहीं देर रात तक वाहन तेज चलने से मार्ग से निकलने वाले छोटे वाहनों को दिक्कत होती हैं।

सचिव ने नवंबर तक का दिया है अल्टीमेटम

पथ निर्माण और राजस्व विभाग के सचिव कमल किशोर ने जून में मार्ग का दौरा कर नवंबर में सड़क का शुरू करने का आदेश दिया था। लेकिन ठेकेदारों ने जून-जुलाई में बारिश के चलते मार्ग का निर्माण नहीं हो सका था। जिसके बाद अगस्त सितंबर और अक्टूबर में तेजी से काम चल रहा है।

मुआवजे और विस्थापन की समस्या को दूर कर लिया गया है। रोड बनने का काम तेजी से चल रहा है। साल के अंत तक सड़क काम काम पूरा कर लिया जाएगा। अलगे साल से लोग सड़क पर फर्राटा दौड़ सकेंगे।

छवि रंजन, डीसी, सरायकेला