वाशिंगटन (रॉयटर्स)। पत्रकार जमाल खाशोग्गी की हत्या के आरोप में सऊदी अरब को दंडित करने के अंतरराष्ट्रीय दबाव के बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना कि वे खशोगगी की हत्या का रेकॉर्डेड ऑडियो टेप सुनना नहीं चाहते हैं। तुर्की ने अमेरिकी सरकार को हत्या की ऑडियो रिकॉर्डिंग सौंप दी है लेकिन ट्रंप ने कहा है कि वह इसे नहीं सुनेंगे क्योंकि टेप बहुत भयानक है। रविवार को फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा, 'मैं टेप सुनना नहीं चाहता, उसे सुनने के लिए मेरे पास कोई कारण नहीं है।' उन्होंने कहा, 'टेप को सुने बिना मैं सब कुछ जानता हूं कि उसमें क्या रेकॉर्डेड है, वह हिंसक और बहुत भयानक है।

ट्रंप ने प्रिंस का बचाव किया
ट्रंप ने यह भी कहा कि वह खाशोग्गी की मौत के बावजूद सऊदी अरब के साथ घनिष्ठ संबंध बनाए रखना चाहते हैं। उन्होंने इंटरव्यू में सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस का बचाव करते हुए कहा, 'उन्होंने मुझे बताया कि उनका इस हत्या से कोई लेना देना नहीं है, इसके अलावा कई लोगों ने यह भी कहा कि क्राउन प्रिंस को हत्या की कोई जानकारी नहीं थी। बता दें कि इंटरव्यू शुक्रवार को टेप किया गया था, जिसके कुछ घंटे पहले सरकारी सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय खुफिया एजेंसी (सीआईए) ने ट्रंप प्रशासन को संक्षेप में बताया था कि प्रिंस ने हत्या का आदेश दिया था।

तुर्की ने भी कहा मारने का उच्चतम स्तर से आया
59 वर्षीय अनुभवी पत्रकार, जमाल खाशोग्गी 2 अक्टूबर को इस्तांबुल में सऊदी अरब के वाणिज्य दूतावास में प्रवेश करने के बाद मार दिया गया था और उनके शव के टुकड़े-टुकड़े कर एसिड से जला दिया गया। वे वहां अपने तलाक के दस्तावेजो को लेने के लिए गए थे। सऊदी सरकार ने शुरू में कहा था कि वह पीछे के दरवाजे से वाणिज्य दूतावास से निकले थे लेकिन वैश्विक आक्रोश के बाद सऊदी अरब ने स्वीकार किया कि उनके एजेंटों ने खशोग्गी को मार दिया। तुर्की का कहना है कि हत्या सऊदी की एक टीम द्वारा की गई थी, जो उसी इरादे से इस्तांबुल आये थे। राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्डोगन ने भी कुछ समय पहले कहा था कि पत्रकार को मारने का आदेश रियाद सरकार के "उच्चतम स्तर" से आया था। हालांकि, उन्होंने इस मामले में क्राउन प्रिंस को सीधे तौर पर दोषी नहीं ठहराया।

कैलिफोर्निया में पिछले हफ्ते लगी भीषण आग से अब तक 56 लोगों की मौत, 130 अभी भी लापता

फ्लाइट में पैसेंजर विंडो सीट पर बैठने की कर रहा था जिद, एयर होस्टेस ने खोज निकाला अनोखा तरीका

International News inextlive from World News Desk