RANCHI: सीबीएसई 12 वीं का रिजल्ट शनिवार को जारी हो गया। इसमें लगभग सभी बच्चे पास हो गए। लेकिन जिन बच्चों के मा‌र्क्स कम आए, उन्हें उदास होने की जरूरत नहीं है। कोई भी रिजल्ट आखिरी पड़ाव नहीं होता। अगर किसी स्टूडेंट के मा‌र्क्स कम आए हैं, तो उसे डिप्रेश्ड होने के बजाय अपने नेक्स्ट इयर के लिए अभी से ही तैयारी में जुट जाना होगा, ताकि अगले साल होने वाले एग्जाम में बेहतर रिजल्ट ला सके। कोई भी एग्जाम अंतिम पड़ाव नहीं होता है। ऐसे में पैरेंट्स को भी यह समझना होगा कि उनका बच्चा फिर से तैयारी करे और इसमें उनका सपोर्ट जरूरी होगा। ऐसे ही कुछ एडवाइस दे रहे हैं रिनपास के साइकियाट्रिस्ट डॉ। सुरजीत।

पहले से ज्यादा मेहनत करें

रिजल्ट देखकर हो सकता है कई बच्चों के दिमाग में आए कि इतनी मेहनत के बाद भी वे सफल नहीं हो पाए। ऐसे में अब उन्हें पहले से ज्यादा मेहनत करनी होगी। पढ़ाई के लिए रणनीति बनानी होगी। हर सब्जेक्ट को गहराई से पढ़ना होगा। इसके अलावा खुद को फिट भी रखना होगा। चूंकि पढ़ी हुई चीजें भी तभी आपको याद रहती हैं जब आपका दिमाग भी फिट हो। ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए निगेटिव थिंकिंग को बाय-बाय कहना होगा।

अपसेट बच्चे की करें काउंसेलिंग

अगर कोई स्टूडेंट रिजल्ट से काफी अपसेट है और लोगों से दूर रहने लगा है तो उसकी काउंसेलिंग जरूरी है। अगर पैरेंट्स ध्यान नहीं देंगे तो बच्चा धीरे-धीरे गुमशुम रहेगा। हो सकता है कि वो इस चक्कर में कोई गलत कदम भी उठा ले। इसलिए पैरेंट्स रिजल्ट के बाद किसी भी हाल में बच्चें को डांटने-फटकारने से बचें। मैक्सीमम टाइम उनके साथ में रहें तो बेहतर होगा। इसके अलावा एक और चीज समझने की जरूरत है। अगर बच्चा अगली बार अपनी मर्जी से पढ़ाई करना चाहता है तो उसकी पसंद के सब्जेक्ट को चुनने का मौका दें। उसमें वह अपना कैरियर बनाएगा। इससे बच्चा भी खुश रहेगा और वह पूरी लगन से मेहनत भी करेगा।