-बोर्ड एग्जाम की टेंशन को टाइम मैनेजमेंट से किया जा सकता है दूर

-सीबीएसई बोर्ड के एग्जाम आज से ठीक 50 दिनों बाद होगा स्टार्ट

DEHRADUN: स्टेट बोर्ड, सीबीएसई और आईसीएसई सभी ने एनुअल एग्जाम्स को लेकर घोषणा कर दी है। ऐसे में स्टूडेंट्स के दिलों दिमाग पर स्ट्डीज का अनजाना फियर होना लाजमी है। अगर आप बोर्ड एग्जाम या किसी अन्य एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको जरूरत है थोड़े से टाइम मैनेजमेंट की। कैसे करें टाइम को मैनेज यह हम आपको बता रहे हैं।

एग्जाम से पहले बनाएं डे शिड्यूल

एग्जाम टाइम में दिन कितना भी बड़ा हो छोटा ही लगता है, लेकिन दिन के चौबीस घंटो को आप जरा सी मैनेजमेंट तकनीक से तैयारी के लिए मुफीद कर सकते हैं। एक्सप‌र्ट्स की मानें तो बोर्ड दौरान स्टूडेंट्स को एग्जाम फियर पार पाने के लिए एग्जाम टाइम से पहले ही डे शिड्यूल निर्धारित कर लेना सबसे कारगर है।

दो भाग में डिवाइड करें शिड्यूल

सीबीएसई की बात करें तो एग्जाम आज से ठीक 50 दिनों बाद स्टार्ट होंगे। 2 मार्च से बोर्ड एग्जाम स्टार्ट हो रहे हैं। 10 मार्च से स्टेट बोर्ड और इसे पहले आईसीएसई के एग्जाम स्टार्ट होंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स एक दिन को दो शिड्यूल में डिवाइड करें, ताकि हर काम को पूरा वक्त मिल सके। पहले शिड्यूल को दिन के घंटे और एक्टिविटी वाइज तय करें। दूसरे शेड्यूल को सब्जेक्ट वाइज शेड्यूल करने से एग्जाम के दौरान फियर या स्ट्रेस दोनों पर पार पाया जा सकता है।

ऐसे करें टाइम मैनेजमेंट

Schedule- 1 (11 january to 14 February)

Activity Activity wise suggested hours (To be spend) Hours Left (Out of 24)

Sleeping 7 17

Guidance (If Any) 4 13

Daily Routine 2 11

Recreation 2 9

Personal Affairs 1 8

--------------------------------

Schedule- 2

Subject wise Distribution of time

Subject Subject wise suggested hours (To be spend) Hours Left (Out of 8: Schedule-1)

English 1 7

Physics/ACC 1.5 5.5

Chemistry 1.5 4

Maths/ B.STD 1.5 2.5

Comp/H.Sci/Others 1.5 1(Can be given to weaker Subject or revision)

बोर्ड एग्जाम के दौरान थोड़ा स्ट्रेस्ड होना लाजमी होता है। एग्जाम टाइम से पहले की गई बेहतर तैयारी इस स्ट्रेस को कम कर सकती है। इसके लिए टाइम मैनेजमेंट बेहद जरूरी है। स्टूडेंट्स के लिए इस शिड्यूल पर काम करना, उन्हें एग्जाम में काफी फायदेमंद होगा।

-दिनेश बड़थ्वाल, वाइस प्रिंसिपल, दून इंटरनेशनल स्कूल