बारिश पूर्व नालों व नालियों की सफाई के नाम पर पूरा किया जा रहा कोरम

मेहंदौरी वार्ड के रसूलाबाद ढाल व न्यू मेहंदौरी में बारिश के समय हालात होंगे बदतर

ALLAHABAD: लगता है मेंहदौरी वार्ड के रसूलाबाद संजय ब्रदर्स चैराहे से ढाल के अंदर इस बार बारिश में फिर नारकीय स्थिति होगी। क्योंकि, ढाल के नीचे कॉलोनी तक सड़क के दोनों तरफ बने नाले जगह-जगह टूटे हुए हैं। सफाई के नाम पर नगर निगम सिर्फ कोरम पूरा कर रहा है। रात गई बात गई की तर्ज पर जिम्मेदार पिछले साल से सबक लेना भूल गए हैं। ढाल के नीचे कॉलोनी के पहले चौराहे से दाहिने साइड बड़ा नाला कचरे से पटा पड़ा है। इस तरफ तो जैसे नगर निगम देखना ही नहीं चाहता। बस सड़क के किनारे बने नालों में सफाई के नाम पर कोरम पूरा किया जा रहा है।

नगर निगम नहीं दे रहा ध्यान

पिछले साल बारिश में तो न्यू मेंहदौरी में भी पानी भर गया था। याद है न, सड़क तो डूबी ही थी दयालू चाय वाले की दुकान में व गेंदा लाल जैसे कई लोगों के घरों में पानी घुस गया था। फिर भी नगर निगम के लोगों की आंखें नहीं खुल रही हैं। नाले तो चोक हैं ही, यहां नालियों की भी सफाई नहीं हुई। कई नालियां तो आज तक कच्ची ही हैं। इन कच्ची नालियों की भी अब तक सफाई नहीं कराई जा सकी। इस बार फिर बारिश में यहां वही पिछले साल वाले हालात की संभावना काफी है। मेहंदौरी गांव के पहले बड़े नाले की हालत तो और भी खराब है। इस नाले की सफाई तो दूर मोहल्लों का कचरा फेंक करके उसे पाटा जा रहा है। ऐसी स्थिति में लोग आशंका जता रहे हैं कि इस बार फिर उन्हें बारिश में जल भराव व सड़क पर आई नाली व नालों की गंदगी से परेशान होना पड़ेगा।

बारिश में क्या अभी ही दशा देख लीजिए, ढाल के नीचे सड़क किनारे बने नालों की सफाई कैसे हो रही है। ऊपर का कचरा छान करके सड़क पर रख दिए, आधा उठा और आधा वही छोड़ दिए हैं। नाले की सफाई क्या, कोरम पूरा कर रहे हैं।

संतोष

सफाई कर्मी आते नहीं। उनकी जगह दो नाबालिग बच्चे आते हैं और सड़क पर झाड़ू लगा कर चले जाते हैं। बारिश में इन नालियों का पानी मोहल्लों में ही तो भरेगा। पिछले साल तो बारिश में जल भराव से हालात काफी खराब थे। जल निकासी की व्यवस्था कुछ बदली तो है नहीं। ऐसे में इस बार भी जाहिर है कि वही हाल होंगे।

बबलू तिवारी

न्यू मेहंदौरी में तो बारिश के दिनों हालात काफी खराब होते हैं। नालियों की दशा आप देख ही रहे हैं। जैसे कई साल से सफाई हुई ही नहीं। नालियां चोक हैं। यही वजह है कि बारिश में सड़कों पर पानी भर जाता है। आने जाने में काफी दिक्कतें होती हैं। मोहल्ले में झाडू़ तक तो लगाई नहीं जाती। रमजान का महीना चल रहा है।

नूर अहमद

बिल्कुल जेन्विन प्वाइंट पूछे हैं आप। भाई मोहल्ले की नालियां पूरी तरह से चोक हैं। सफाई कर्मी कभी इन नालियों से कचरा उठाते ही नहीं। नाले के सफाई की तो बात ही छोड़ दीजिए। पिछले साल मेरे न्यू मेहंदौरी की कई गलियों में गांठ भर पानी भर गया था। पार्षद क्या करते कराते हैं यह तो वही जानें।

अब्दुल कादिल

सामान्य निधि में बजट न होने की वजह से कुछ मोहल्लों में काम पूरे नहीं हो पाए हैं। नाली व नालों के सफाई का काम चल रहा है। सफाई कार्य में यदि कहीं कोई लापरवाही बरती जा रही है तो उसे चेक करते हैं, हालांकि अभी तक ऐसी शिकायतें या बातें मेरे पास तक नहीं आई थीं। बारिश पूर्व बड़े नालों की सफाई के लिए सदन की बैठक में लिखित रूप से दिया जा चुका है।

मीनू तिवारी, पार्षद मेंहदौरी