- दलपतपुर रेलवे क्रॉसिंग के पास पटरी में एक फीट गैप

BAREILLY:

रेलवे प्रबंधन की लापरवाही के चलते ट्यूजडे को सैकड़ों यात्रियों की जान जा सकती थी. दलपतपुर के पास अप लाइन की जर्जर पटरी टूट गई और 13 इंच का गैप हो गया. इसी बीच दून एक्सप्रेस टूटी हुई पटरी से गुजरने वाली थी. जिसे आनन-फानन में रोक दिया गया. दून एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से लेट चल रही थी. यदि ट्रेन का रनिंग समय सही रहा होता तो शायद टूटी हुई पटरियों पर दौड़ गई होती और सैकड़ों यात्रियों को अपनी जान गंवानी पड़ जाती. बता दें कि बरेली जंक्शन भी मियाद खत्म हो चुके पटरियों पर ट्रेनों को गुजारा जा रहा है. जिसको लेकर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट कई बार आगाह कर चुका है.

7.50 पर पेट्रोलिंग टीम की पड़ी नजर

थाना मूण्डापांडे क्षेत्र के दलपतपुर रेलवे क्रॉसिंग पर रेलवे लाइन बुरी तरह से टूट गई थी. सुबह 7.50 पर पेट्रोलिंग टीम ने टूटी पटरी देखी तो चौक गए. तुरंत ही स्टेशन मास्टर और रेल कंट्रोल रूम को सूचना दी. जिस पर हावड़ा से चलकर देहरादून जाने वाली दून एक्सप्रेस 13009 को दलपतपुर से पहले ही रोक दिया गया. इस दौरान यात्रियों को खासा दिक्कतों का सामना करना पड़ा. गनीमत ये रही कि ट्रेन लेट थी. अगर अंधेरे में इस टूटी पटरी से ट्रेन गुजरती तो हादसा निश्चित था.

चार घंटे अप लाइन की ट्रेनों प्रभावित

ट्रैक टूटने की सूचना मिलते ही रेलवे महकमें में हड़कम्प मच गया. मौके पर पहुंचकर इंजीनियरिंग टीम ने चार घंटे की मरम्मत के बाद ट्रैक दुरुस्त किया. उसके बाद ट्रेनों को कॉशन के जरिए गुजारा गया. इस बीच अप लाइन की दर्जनभर ट्रेनों का रनिंग समय प्रभावित रहा. अप लाइन की ट्रेनों को जहां-तहां रोक लिया गया. एमएफपी देहरादून एक्सप्रेस, बीएसबी भटिंडा, पीबीआर एक्सप्रेस, अवध-आसाम, गरीबरथ, बरेली मुरादाबाद पैसेंजर, जननायक और सियालदह ट्रेनें प्रभावित रहीं.

बॉक्स

- 7.50 पर पेट्रोलिंग टीम ने देखी टूटी हुई पटरी.

- 4 घंटे ट्रेनों का संचालन अप लाइन पर रहा प्रभावित.

- रामपुर के पास ही पटरी टूटने से 15 अप्रैल को राज्यरानी एक्सप्रेस के पटरी से 8 कोच उतर गए थे.

कोई हादसा नहीं हुआ है. पेट्रोलिंग टीम की सूचना पर पहुंची टीम ने ट्रैक सही कर दिया है. पटरी टूटने की जांच के आदेश दिए गए हैं.

एके सिंघल, डीआरएम, एनआर, मुरादाबाद डिवीजन