-पहली बार दून में मेन एग्जाम के लिए सेंटर बनाया गया

-देहरादून में मेन एग्जाम के लिए सेंटर बनाया गया

DEHRADUN : यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा ऑर्गनाइज होने वाले इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज के मेन एग्जाम संडे से स्टार्ट हो गए। यह पहली बार है जब देहरादून में मेन एग्जाम के लिए सेंटर बनाया गया। मेन एग्जाम का सेंटर दून में होने से कैंडिडेट्स को काफी राहत मिली। दून सेंटर पर क्ब्ख् कैंडिडेट्स ने एग्जाम दिया। एग्जाम डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन के जिम्मे रहा। दो पालियों में हुआ एग्जाम शांति पूर्ण रहा।

आखिरी दिन एक पाली में होगा

संडे को सिविल सिर्वसेज के लिए मेन एग्जाम स्टार्ट हो गए। एग्जाम ख्0 दिसंबर तक ऑर्गनाइज होंगे। क्ब् से क्9 दिसंबर तक के सभी एग्जाम दो पालियों में और आखिरी दिन एक पाली में एग्जाम संपन्न होगा। दून में इस बार पहली बार सेंटर बनाया गया। सेंटर रेसकोर्स स्थित एसजीआरआर पब्लिक स्कूल में ऑर्गनाइज हुआ। 9 से क्ख् व ख् से भ् बजे तक हुए एग्जाम में पहले दिन एस्से और इंग्लिश का एग्जाम हुआ।

एग्जाम क्फ्9 कैंडिडेट ने ही दिया

मंडे को जनरल स्ट्डीज फ‌र्स्ट और सेकेंड का एग्जाम ऑर्गनाइज होगा। एग्जाम के नोडल ऑफिसर व एडीएम फाइनेंस प्रताप शाह ने बताया कि फ‌र्स्ड डे एग्जाम शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न किया गया। एग्जाम में क्ब्ख् कैंडिडेट को एग्जाम देना था, लेकिन एग्जाम क्फ्9 कैंडिडेट ने ही दिया, जबकि तीन कैंडिडेट्स गैर हाजिर रहे। एग्जाम के लिए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

यह है एग्जाम प्रोग्राम

डेट फ‌र्स्ट मीटिंग 9 से क्ख् सेकेंड मीटिंग ख् से भ्

क्ब् दिसंबर- एस्से इंग्लिश

क्भ् दिसंबर- जनरल स्ट्डीज फ‌र्स्ट जनरल स्ट्डीज सेकेंड

क्7 दिसंबर- जनरल स्ट्डीज थर्ड जनरल स्ट्डीज फोर्थ

क्9 दिसंबर- ऑप्शनल सब्जेक्ट फ‌र्स्ट ऑप्शनल सब्जेक्ट सेकेंड

ख्0 दिसंबर- इंडियन लैंग्वेजेज