- आग लगने की हालत में फायर ब्रिगेड के लिए रास्ता तक नहीं

- बिजली के वायर की फिटिंग भी पूरी तरह संतोषजनक नहीं

DEHRADUN : दून अस्पताल में आपदा प्रबंधन संबंधी सुविधाओं और जरूरतों का आकलन करने के लिए पहुंची अधिकारियों की टीम अस्पताल के गेट से अंदर घुसते ही सोच में पड़ गई। अस्पताल में आग लगने जैसी कोई घटना हुई तो फायर ब्रिगेड की गाडि़यों के पहुंचने तक के लिए आसान रास्ता नहीं है। अस्पताल के गेट के अन्दर घुसते ही संकरे कॉरिडोर और उन पर स्थाई और अस्थाई रूप से खड़ी रहने वाले सैकड़ों वाहन फायर ब्रिगेड के रास्ते में बड़ा रोड़ा बन जाएंगे।

आग से बचाव के सिस्टम नहीं

अस्पताल का अपना आग से बचाव को कोई सिस्टम भी नहीं है। हालांकि आग लगने की स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल में कुछ जगह पाइप लाइन हैं, लेकिन आग लगने की स्थिति में इनका इस्तेमाल करने के लिए पानी की कोई व्यवस्था है ही नहीं। आग बुझाने के अन्य उपकरण भी अस्पताल में जरूरत के अनुसार नहीं हैं।

बिजली के वायर भी असुरक्षित

अस्पताल में बिजली की फिटिंग कब हुई थी और इसमें किस तरह की तार का इस्तेमाल किया गया है, इसका भी कहीं कोई रिकॉर्ड नहीं है। इसके लिए अब हाईड्रल विशेषज्ञों का दौरा करवाया जाएगा, ताकि यह पता चल सके कि जो तार इस्तेमाल किये गये हैं, वे अस्पताल में बढ़ते लोड को सहन करने की स्थिति में हैं भी या नहीं। टीम ने इस बात को गंभीरता से लिया कि दून महिला अस्पताल में पिछले कुछ दिनों में ही कई बार बड़े बिजली फॉल्ट हुए है, जिससे कई घंटों तक बिजली की सप्लाई बाधित रही थी।

आपदा में प्राथमिक उपचार भी कठिन

दून अस्पताल अपनी आपदा से निपटने के मामले में तो फेल हुआ है ही, यदि आसपास के इलाकों में कोई बड़ी घटना हो गई और बड़ी संख्या में लोगों को प्राथमिक उपचार और इलाज के लिए अस्पताल में भेजा गया तो अस्पताल पूरी तरह से लड़खड़ा जाएगा। यह बात भी आपदा प्रबंधन टीम के सदस्यों ने यहां नोट की। हालांकि टीम ने इस दौरान अस्पताल में क्या-क्या अच्छाइयों और कमियां महसूस की, इस बारे में बुधवार को प्रशासन की ओर से औपचारिक जानकारी दी जाएगी।

आपदा प्रबंधन के मामले में दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल कितना सक्षम है, आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से इस बारे में जायजा लिया जा रहा है। इस तरह की गतिविधि हमारे लिए भी अच्छी है, हमें उम्मीद है कि इससे अस्पताल में इससे कुछ न सुधार होगा।

-डॉ। प्रदीप भारती गुप्ता, प्रिंसिपल, दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल