- एक मरीज को परोसे गए खाने में निकले दो लारवा

- मरीज के तीमारदार ने खाया खाना, खाते ही हालत खराब

-इमरजेंसी में देना पड़ा उपचार, पुलिस से की शिकायत

देहरादून, दून हॉस्पिटल अपनी अव्यवस्थाओं के लिए तो बदनाम है ही, अब मरीजों को दिए जाने वाले खाने में भी यहां कीड़े निकल रहे हैं. वेडनसडे को दून हॉस्पिटल में एक मरीज के खाने में कीड़े मिले, हालांकि ये खाना उसके तीमारदार ने खाया और उसकी हालत खराब हो गई. उसे उल्टियां होने लगीं और इमरजेंसी में भर्ती कराना पड़ा. इसके बाद मौके पर परिजनों ने जमकर हंगामा किया और हॉस्पिटल प्रशासन से इस मामले को लेकर आपत्ति जताई. इसके बाद पुलिस से भी मामले की शिकायत की गई.

खाने में दो इंच लंबा लारवा

मूल रूप से बिहार निवासी और फिलहाल गढ़ी कैंट में रह रहे संजय और सरिता अपने 13 साल के बेटे को इलाज के लिए दून हॉस्पिटल लाये. उनका बेटा 6 दिन से भर्ती है. वेडनसडे दोपहर बाद अन्य मरीजों के साथ ही संजय के बेटे को भी हॉस्पिटल की ओर से सर्व किया जाने वाला खाना दिया गया. संजय के अनुसार बेटे को घर का खाना खिला दिया था, इसलिए यह खाना वह खुद खा रहा था. खाने में दो बड़े कीड़े थे. पहले उसे लगा प्याज का छिलका है और वह उसे खा गया, दूसरे को ध्यान से देखा तो पता चला अक्सर गोभी में निकलने वाला कीड़ा खाने से साथ पका हुआ था.

तीमरादार की हालत खराब

हॉस्पिटल कैंटीन का खाना खाते ही संजय के मुंह और गले में खुजली होनी शुरू हो गई, इसके बाद उसे उल्टियां होने लगीं. लगातार उल्टियां होने पर उसे इमरजेंसी में ले जाया गया. संजय ने मामले को लेकर हॉस्पिटल पुलिस चौकी से शिकायत की, पुलिस मौके पर पहुंची और किचन का भी जायजा लिया. पुलिस ने कर्मचारियों को किचन में साफ-सफाई बरतने के निर्देश दिए.

कैंटीन वर्कर्स की सफाई

कैंटीन के कर्मचारियों से इस संबंध में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि आलू-गोभी की सब्जी बनाई थी, अच्छी तरह सफाई भी की थी, लेकिन खाने में कीड़ा कैसे आ गया समझ नहीं आ रहा.

--------

कैंटीन के खाने में कीड़ा मिलने के बारे में मुझे जानकारी मिली है. यह बहुत ही गलत बात है. मैंने पीडि़त व्यक्ति को लिखित शिकायत देने के लिए कहा है. इस तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. शिकायत मिलते ही कैंटीन संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

-डॉ. केसी पंत, प्रभारी एमएस दून हॉस्पिटल.