- आज 24 घंटे खुली रहेगी इमरजेंसी, डॉक्टर्स को स्टेशन न छोड़ने के निर्देश

- इमरजेंसी में ऑन कॉल डॉक्टर्स रहेंगे अवेलेबल

DEHRADUN: होली के मौके पर सरकारी हॉस्पिटल्स में ओपीडी बेशक बंद रहेगी, लेकिन इमरजेंसी में अलर्ट जारी कर दिया गया है। दून, कोरोनेशन और प्रेमनगर सीएचसी में होली के मौके पर व्यवस्थाएं चाक-चौबन्द रहेंगी। हालांकि स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स की इमरजेंसी में नियमित ड्यूटी नहीं होगी, लेकिन ऑन कॉल स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स उपलब्ध रहेंगे। स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स को होली पर बिना सूचना दिये स्टेशन न छोड़ने की हिदायत दी गई है।

ईएमओ रहेंगे इमरजेंसी में

दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं चाक-चौबन्द रहेंगी। दिन में 11 से शाम 9 बजे तक सभी ईएमओ इमरजेंसी में रहेंगे। फिजिशियन, स्किन आई और ऑर्थो स्पेलिस्ट डॉक्टर्स को ऑन कॉल उपलब्ध रहने के लिए कहा गया है।

सभी दवाएं मिलेंगी

इमरजेंसी में सभी तरह की दवाइयों की भी व्यवस्था की गई है। डॉक्टर्स के अनुसार होली के दिन ज्यादातर एक्सीडेंटल केस आते हैं। इसके अलावा हैंगओवर, स्किन प्रॉबलम और आंखों की समस्या के कारण भी लोग पहुंचते हैं। इस तरह की सभी दवाइयों इमरजेंसी में स्टोर कर दी गई हैं।

कोरोनेशन में व्यवस्था चाक-चौबन्द

कोरोनेशन हॉस्पिटल में इमरजेंसी व्यवस्थाएं चाक-चौबन्द कर दी गई हैं। यहां भी सभी संबंधित स्पेलिस्ट डॉक्टर्स को ऑन कॉल उपलब्ध रहने के लिए कहा गया है। गांधी शताब्दी आई हॉस्पिटल में स्किन और आई स्पेशलिस्ट मौजूद रहेंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

- केवल नेचुरल कलर्स का इस्तेमाल करें।

- घर में आने वालों को कम, लेकिन ताजा खिलाएं।

- आंखों में रंग गिर जाने पर तुरन्त साफ पानी से धोएं और छींटे मारें।

- स्किन में किसी तरह की समस्या होने पर तुरन्त साफ पानी से धोएं।

- आंख अथवा स्किन की प्रॉबलम धोने के बाद भी ठीक न हो तो डॉक्टर्स से संपर्क करें।

क्या न करें

-नशीली चीजों शराब आदि का सेवन न करें।

- केमिकल कलर्स का इस्तेमाल न करें।

- नशे में वाहन न चलाएं।

- तली-भुनी चीजों का अधिक इस्तेमाल न करें।

- पानी की बर्बादी न करें।