- शाम 5 के बजाय 6 बजे तक घूम सकेंग विजिटर्स

- शाम साढ़े 5 बजे तक विजिटर्स ले सकेंगे टिकट

- गर्मी को देखते हुए जू प्रशासन ने लिया फैसला

DEHRADUN: दून चिडि़याघर आने वाले पर्यटकों के लिए खुशखबरी है। अब जू प्रशासन ने टूरिस्ट्स के लिए जू विजिट के लिए एक घंटा और बढ़ा दिया है। इन दिनों गर्मी को देखते हुए शाम के वक्त विजिटर्स के लिए समय बढ़ाया गया है। अब विजिटर्स शाम म् बजे तक जू में घूम सकेंगे, विजिटर्स को जू में शाम साढ़े पांच बजे तक टिकट मिलेंगे।

विजिटसर् में उत्साह

पिछले साल मालसी डियर पार्क को दून जू में तब्दील किया गया था। यहां विजिटर्स की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। हालांकि, जू में अभी भी कई निर्माण कार्य जारी हैं। इधर, विजिटर्स की बढ़ती संख्या और दोपहर के समय गर्मी को देखते हुए जू प्रशासन ने विजिटर्स के लिए शाम के वक्त एक घंटे का समय और बढ़ा दिया है। जू प्रशासन के अनुसार दिन के समय काफी गर्मी रहती है, ऐसे में जानवरों को आराम देने के लिए यह फैसला लिया गया है। जू विजिट के लिए टिकट अब शाम साढ़े पांच बजे तक तय किया गया है।

ताकि पार्क में बनी रहे नमी

दून में पारे में उछाल को देखते हुए चिडि़याघर प्रशासन ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। बताया गया है कि ऑस्ट्रिच, एमू व अन्य पक्षियों के लिए बाड़े की छतों को पुआल से ढका जाएगा। मगरमच्छ के बाड़े में रोज पानी बदला जा रहा है। जू में पानी के लिए एक और ट्यूबवेल की व्यवस्था भी की जा रही है। पार्क में नमी बनाए रखने के लिए मगरमच्छ के तालाब में मौजूद पानी को बदलने के बाद उसको चीतल, एमू व ऑस्ट्रिच के बाड़े में मोटर से पम्प किया जा रहा है।

---------

पार्क में सीसीटीवी से होगी निगरानी

जू में आने वाले विजिटर्स की सुरक्षा और निगरानी के लिए जल्द ही जू में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसकी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। जू के डायरेक्टर ने बताया कि कंट्रोल रूम से सीसीटीवी कैमरों की निगरानी की जाएगी। ऐसे ही पार्क में तैनात कर्मचारियों को वॉकी-टॉकी से लैस किया जाएगा, जिससे वे आपस में हर समय कनेक्ट रहें।