- जर्मन बैंक के अधिकारियों ने किया दून के दो प्रस्तावित कॉरीडोर्स का दौरा

- मेट्रो निर्माण में बैंक करेगा 60-80 परसेंट तक की फंडिंग, दो बार कर चुके हैं दौरा

>DEHRADUN: दून मेट्रो को पंख लगते नजर आ रहे हैं। दून में दो कॉरीडोर के निर्माण के लिए जर्मन बैंक केएफडब्ल्यू ने फंडिंग करने का फैसला लिया है। फ्राइडे को बैंक के सीनियर ऑफिसर्स दून पहुंचे। जहां उत्तराखंड मेट्रो के मैनेजिंग डायरेक्टर के साथ बैठक के उपरांत जर्मन बैंक के अधिकारियों ने कॉरीडोर्स का विजिट किया। बताया जा रहा है कि सरकार से संस्तुति मिलने के बाद बैंक फंडिंग देने पर मंजूरी दे देगा। जर्मन बैंक के अधिकारियों की सहमति और कॉरीडोर्स के विजिट के बाद उत्तराखंड मेट्रो कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने मेट्रो के कॉरीडोर्स के निर्माण में इसको बड़ी सक्सेस बताया है।

दो कॉरीडोर्स की दूरी 25 किमी

उत्तराखंड मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के तहत देहरादून-हरिद्वार-ऋषिकेश मेट्रो का निर्माण होना है। यह दूरी 99.326 किमी बताई गई है। मेट्रो निर्माण कार्यो के लिए डीएमआरसी(दिल्ली मेट्रो कॉर्पोरेशनन)से डीपीआर भी तैयार हो चुकी है। जबकि मेट्रो पॉलिसी के तहत अल्टरनेटिव स्टडी रिपोर्ट और कैंप (कॉम्प्रिहैंसिवल मोबिलिटी प्लानन)रिपोर्ट भी तैयार हो चुकी है। मेट्रो कॉर्पोरेशन और सरकार के सामने सबसे बड़ी दिक्कत बजट को लेकर बनी हुई थी। मेट्रो निर्माण में खर्च की लागत कम हो, इसके लिए गत वर्ष सरकार ने शहरी विकास मंत्री के नेतृत्व में कई विधायकों व अधिकारियों को विदेश दौरा करवाया था। जहां एलआरटी (लाइट रेल ट्रांजिटट) का अध्ययन किया गया। सहमति भी बनी कि दून मेट्राे का निर्माण एलआरटी के तहत हो।

दो बार दौरा कर चुके हैं बैंक अधिकारी

इसी क्रम में अब जर्मन बैंक केएफडब्ल्यू ने फंडिंग करने के लिए कदम बढ़ाए हैं। इससे पहले दो बार बैंक के अधिकारी दून का दौरा कर चुके हैं। फ्राइडे को जर्मन बैंक केएफडब्ल्यू के सीनियर अधिकारियों ने दून में तैयार होने वाले दो कारीडोर्स का विजिट किया। इन अधिकारियों में तीन मेंबर्स शामिल थे। जिनका नेतृत्व एन्जीलिका ज्यूकी कर रही थी। जर्मन बैंक के अधिकारियों का यह तीसरा दौरा था। फ्राइडे को बैंक के अधिकारियों ने उत्तराखंड मेट्रो कॉर्पोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर जितेंद्र त्यागी और अन्य अधिकारियों के साथ प्रस्तावित कॉरीडोसर्1 आईएसबीटी से कंडोली और एफआरआई से रायपुर काॅरीडोर्स का निरीक्षण किया।

दून में प्रस्तावित दो कॉरीडोर्स की दूरी 25 किमी

बताया गया है कि दून में प्रस्तावित दो कॉरीडोर्स की दूरी में आईएसबीटी से कंडोली तक करीब 12 किमी और एफआरआई से रायपुर तक करीब 13 किमी है। मेट्रो अधिकारियों के अनुसार जर्मन बैंक इन कॉरीडोर्स के लिए 60-80 परसेंट तक फंडिंग करने के लिए तैयार है। जिसका इंट्रेस्ट रेट भी बहुत कम है। बैंक ऐसे डेवलेपमेंट प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग करता है। स्टेट गवर्नमेंट से मंजूरी मिलने के बाद बैंक फंडिंग शुरू कर देगा।

बैंक अधिकारियों की सीएम से नहीं हो पाई मुलाकात

जर्मन बैंक के अधिकारियों की सीएम त्रिवेंद्र रावत से दिन में मुलाकात होनी थी, लेकिन पीएम की चुनाव रैली को देखते हुए दोपहर में सीएम से मुलाकात नहीं हो पाई। जबकि बैंक के अधिकारी शहरी विकास सचिव से पहले ही मुलाकात कर चुके थे। जर्मन बैंक के अधिकारी खुद कॉरीडोर्स के निरीक्षण के लिए दून पहुंचे थे।

एके त्यागी ने संभाला डायरेक्टर का कार्यभार

अरविंद कुमार त्यागी ने उत्तराखंड मेट्रो शहरी अवस्थापना एवं भवन निर्माण निगम लिमिटेड के बतौर डायरेक्टर का कार्यभार संभाल लिया है। बताया जा रहा कि उनकी नियुक्ति लोकसभा के लिए लागू हुई आदर्श आचार संहिता से पहले 8 फरवरी को हो चुकी थी। इससे पहले डायरेक्टर अनिल कुमार त्यागी रेल विकास निगम लिमिटेड में कार्यकारी अधिकारी (इलेक्ट्रिकलल)के पद पर कार्यरत रहे हैं। वे भारतीय रेल सेवा के इलेक्ट्रिकल विंग के 1985 बैच के अधिकारी रहे हैं। उनका 34 सालों का अनुभव रहा है।