- शहर में धूमधाम से मनाई गई बाबा साहब की 125वीं जयंती

ALLAHABAD: भारतीय संविधान के निर्माता डॉ। भीमराव अंबेडकर की 125वीं जयंती शहर में धूमधाम से मनाई गई। जगह-जगह हुए कार्यक्रमों में वक्ताओं ने बाबा साहब कुशल व्यक्तित्व पर चर्चा की। जिला प्रशासन की ओर से आयोजित भारतीय संविधान के निर्माण में डॉ। अंबेडकर का योगदान विषयक संगोष्ठी में मुख्य अतिथि राजस्व परिषद उप्र के निबंधक हरिश्चंद्र राम ने बाबा साहब को सामाजिक क्रांति का महानायक बताया। जिला सूचना अधिकारी जेएन यादव ने अतिथियों व वक्ताओं का स्वागत किया।

केशव ने किया मूर्ति का अनावरण

राजकीय छात्रावास चैथम लाइन में डॉ। अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण भाजपा प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहब के सिद्धांतों पर चलकर देश को प्रगति के रास्ते पर आगे बढ़ाया जा सकता है। मिनिस्टीरियल एंड टेक्निकल स्टाफ यूनियन द्वारा कल्याण भवन में जयंती समारोह का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि जस्टिस सभाजीत यादव रहे। डॉ। अनीता गोपेश ने संविधान में महिलाओं को समानता व शिक्षा का अधिकार देने पर चर्चा की। असंगठित कामगार यूनियन का द्वितीय सम्मेलन डिप्लोमा इंजीनियर संघ भवन में हुआ। प्रथम सत्र का उदघाटन करते हुए उप्र कामगार महासंघ प्रदेश अध्यक्ष कड़ेदीन यादव ने कहा कि बाबा साहब ने वंचितों के लोकतांत्रिक अधिकारों के लिए जीवन पर्यत संघर्ष किया।

पिछड़ों को दिलाया इंसान का दर्जा

दि व‌र्ल्ड बुद्धिस्ट्स फेलोशिप एसोसिएशन ऑफ इंडिया के तत्वावधान में बाबा साहब का जयंती समारोह हिज होली नेस दलाई लामा बुद्ध बिहार राजापुर में आयोजित किया गया। संस्था की उपाध्यक्ष शशिबाला शंखवार ने बताया कि बाबा साहब ने जीवन भर विषमता और अन्याय के विरुद्ध संघर्ष करके दबे पिछड़ों को इंसान का दर्जा दिलाया। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की मुख्य शाखा में हुए कार्यक्रम में मुख्य अतिथि हरीश पांडेय ने कहा कि बाबा साहब के विचारों को आत्मसात करना है तो उनका स्मरण 365 दिन होना चाहिए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डॉ अंबेडकर के चित्र पर पुष्प अर्पित किया। प्रदेश महासचिव मुकुंद तिवारी ने कहा कि समाज के कमजोर वर्गो के हित में सफल प्रयास करना ही डॉ। अंबेडकर को सही श्रद्धांजलि होगी। इसी क्रम में नेशनल एसोसिएशन ऑफ पोस्टल इम्प्लाइज ग्रुप सी, डॉ। अंबेडकर वेलफेयर एसोसिएशन, प्रबुद्ध फाउंडेशन, देवपती मेमोरियल ट्रस्ट की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया।