डॉ। सुभाष चंद्रा व अनूप सोनी जैसी प्रख्यात शख्सियतों ने भरा व्यापारियों के महाकुंभ में जोश

बोले व्यापारी जो दल देगा 50 टिकट, व्यापारी होंगे उसी के निकट

ALLAHABAD: विधानसभा चुनाव की तैयारियों के बीच व्यापारी वर्ग ने सभी राजनीतिक दलों दो टूक कहा है कि व्यापारी भी राजनीति में प्रतिनिधित्व करना चाहते हैं। रविवार को पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के आह्वान पर 'आगाज 2017' में जुटे आम से लेकर खास हजारों व्यापारियों की आवाज बनते हुए जी एवं एस्सल ग्रुप के मैनेजिंग डायरेक्टर व राज्य सभा सांसद डॉ। सुभाष चंद्रा कहा कि जो दल व्यापारियों को विधान सभा चुनाव में 50 पचास टिकट देगा वैश्य समाज उसी का समर्थन करेगा। केपी ग्राउण्ड में आयोजित समारोह में शिरकत करने आए मशहूर टीवी एंकर अनूप सोनी सहित हजारों व्यापारियों ने इसका समर्थन किया।

स्वस्ति वाचन से हुई शुरुआत

आगाज 2017 की शुरुआत स्वस्ति वाचन से हुई। मुख्य अतिथि डा। सुभाष चंद्रा के साथ ही आयोजक पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी, अखिल भारतीय अग्रवाल सम्मेलन महिला इकाई की राष्ट्रीय अध्यक्ष रेखा गुप्ता, इलाहाबाद की मेयर अभिलाषा गुप्ता, अखिल भारतीय जैसवाल सभा के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष दिव्य जैसवाल, प्रिया गोल्ड ग्रुप के प्रबंध निदेशक बीपी अग्रवाल, साहु एकता मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रिका प्रसाद साहू, केसरवानी वैश्व समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार वैश्व, होटल प्रयाग गु्रप के मालिक अनिल कुमार गुप्ता ने दीप प्रज्जवलित कर आगाज का शुभारंभ किया।

अब नहीं बंटेंगे व्यापारी

डॉ। चंद्रा ने कहा कि ब्रिटिश काल से अब तक वैश्य समाज को बांटने का कार्य किया जा रहा है। चुनाव में वैश्य समाज को महत्व नहीं दिया जाता है। इसका आंकड़ा देते हुए बताया कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों के कुल मतदाताओं में 15 प्रतिशत आबादी वैश्य समाज की है। 2012 में 403 सीटों में 59 सीटों पर वैश्य समाज के लोगों ने चुनाव लड़ा। जिसमें नौ निर्दल थे, केवल 50 को राजनैतिक दलों से टिकट मिला। लड़ने वाले 59 वैश्य समाज के लोगों में कुल 22 लोग ही विधायक बने। यूपी में करीब 122 विधानसभा सीटें ऐसी हैं जहां हर विधानसभा क्षेत्र में वैश्य समाज की आबादी 50 हजार से दो लाख के करीब है। पूरे देश में करीब 25 करोड़ व्यापारी हैं। फिर भी उपेक्षित हैं।

हमे बंधुवा मजदूर न समझें

डा। सुभाष चंद्रा ने समाजवादी पार्टी का नाम लिए बगैर कहा कि एक दल में चल रहे पारिवारिक झगड़े के लिए मुझे दोषी ठहराया जा रहा है। कहा जा रहा है कि मैं नरेंद्र मोदी का समर्थक हूं। मैं खुल कर कहता हूं कि समर्थक हूं, क्योंकि मुझे उनकी नीतियां अच्छी लगती हैं। हम आपका साथ देते हैं, लेकिन हमें बंधुवा मजदूर न समझें।

आज व्यापारी आसानी से किसी दल को 100 सीट दिला सकता है। इसलिए अब व्यापारियों को नजरअंदाज करके चुनाव नहीं लड़ा जा सकता है।

ईट का जवाब पत्थर से देंगे

समारोह के आयोजक पूर्व मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नदी ने कहा कि व्यापारियों को हमेशा से सताया गया है। इसे मैंने अपनी आंखों से देखा है और महसूस किया है। हमेशा व्यापारियों के हक की लड़ाई लड़ी है और लड़ता रहूंगा। व्यापारियों पर कोई आंच आई तो सबसे आगे खड़ा रहूंगा। इसके बाद भी लोग नहीं माने तो ईट का जवाब पत्थर से दूंगा। लेकिन व्यापारियों को भी अपने हक की लड़ाई लड़ना होगा।

पूरे प्रदेश में फैलाएंगे जागरूकता

मेयर अभिलाषा गुप्ता ने कहा कि व्यापारियों का केवल शोषण किया जाता रहा है। उन्हें केवल वोट का माध्यम समझा गया है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। इलाहाबाद से व्यापारियों के अधिकार की जो चिंगारी जलाई है वह शोला बनकर पूरे प्रदेश में भड़केगी।

तो इलाहाबाद क्यों नहीं

अग्रहरि समाज के पदाधिकारी रमेश अग्रहरि, जय प्रकाश केसरवानी व शिव कुमार वैश्य ने कहा कि जब नोएडा चमक सकता है तो फिर इलाहाबाद क्यों नहीं चमक सकता है। इस बार विधानसभा चुनाव में व्यापारी अपनी ताकत दिखाएंगे। इस अवसर पर प्रयाग व्यापार मंडल के अध्यक्ष विजय अरोरा, गल्ला तिलहन व्यापार मंडल के अध्यक्ष सतीश केसरवानी, महामंत्री सुहैल अहमद, व्यापारी नेता शिवशंकर सिंह, धनंजय सिंह, प्रमिल केसरवानी, अरुण केसरवानी आदि मौजूद रहे। प्रयाग व्यापार मंडल ने स्मृति चिह्न देकर अतिथियों को सम्मानित किया।