jasmshedpur@inext.co.in

JAMSHEDPUR : कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) के तीन कॉलेजेज में चल रहे नेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत नया कोर्स स्टार्ट किया गया। मंगलवार को सिटी स्थित ग्रेजुएट कॉलेज में 'यूथ लीडरशिप एंड पीपुल्स स्किल' के नाम से शुरु हुए इस कोर्स के तहत स्टूडेंट्स में लीडरशिप क्वालिटी डेवलप की जाएगी। इस कोर्स का डिजाइन टीआईएसएस मुंबई ने तैयार किया है। यह फाउंडेशन कोर्स के तहत ही होगा इसलिए फ‌र्स्ट इयर में ही इसे शामिल किया गया है। ग्रेजुएशन के वैसे स्टूडेंट्स जो एनएसएस से जुड़े हैं वे एनयूएसएसडी के तहत ये कोर्स कर रहे हैं।

दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर लेंगी क्लास

एनयूएसएसडी प्रोग्राम के तहत इंग्लिश कम्यूनिकेशन कोर्स को डीयू द्वारा डिजाइन किया गया है। इसमें शामिल डीयू के इंग्लिश डिपार्टमेंट की प्रोफेसर डॉ तुलिका प्रसाद क्म् जनवरी को सिटी विजिट करेंगी। केयू में एनयूएसएसडी के को-ऑर्डिनेटर प्रदीप गुप्ता ने बताया कि प्रो तुलिका प्रसाद स्किल डेवलपमेंट प्रोग्राम चला रहे केयू के तीनों ही कालेज विजिट करेंगी। वे कोर्स का जायजा लेंगी साथ ही स्टूडेंट्स से बात भी करेंगी और उन्हें इंग्लिश कम्यूनिकेशन को लेकर टिप्स भ्ाी देंगी।

डायरेक्टर विजिट करेंगे केयू

नेशनल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स स्किल डेवलपमेंट के डायरेक्टर और प्राइम मिनिस्टर ऑफिस में अधिकारी तन्मय नायक इसी महीने ख्ख् और ख्फ् को कोल्हान यूनिवर्सिटी विजिट करेंगे। वे केयू के वीसी से मिलेंगे और स्किल डेवलपमेंट का कोर्स करा रहे कॉलेजेज के प्रिंसिपल के साथ भी मीटिंग करेंगे। एनयूएसएसडी के डायरेक्टर सीधे तौर पर स्टूडेंट्स से भी बात करेंगे और स्किल डेवलपमेंट कोर्स का जायजा लेंगे।

यूथ लीडरशिप एंड पीपुल्स स्किल कोर्स यहां के स्टूडेंट्स के लिए काफी फायदेमंद होगा। इस एरिया के स्टूडेंट्स टैलेंटेड हैं पर उनमें लीडरशिप क्वालिटी की काफी कमी है। वे बातों को सही से रख पाने में पीछे रह जाते हैं और टीम को कैसे लीड करना है इसकी कम जानकारी है। इस कोर्स के तहत इस तरह की क्वालिटी उनमें डेवलप की जाएगी। इस महीने कई ऑफिशियल्स भी केयू विजिट करेंगे।

- प्रदीप गुप्ता, को-ऑर्डिनेटर एनयूएसएसडी प्रोग्राम केयू