- कर्मचारी नगर में नाले की खोदाई को लेकर हंगामा

- लोगों का आरोप, उनकी जमीन पर नाला खोदवा रहा नगर निगम

BAREILLY:

कर्मचारी नगर में नर्सरी रोड पर पानी निकासी के लिए नाले की खोदाई के दौरान थर्सडे को जमकर हंगामा हुआ। नाला खोदने पहुंची नगर निगम की टीम को एक परिवार ने खोदाई से रोक दिया। जब टीम ने दोबारा काम शुरू करने की कोशिश की तो महिलाएं जेसीबी के आगे बैठ गईं। इसके बाद टीम को मजबूरन काम रोकना पड़ा। लोगों का आरोप था नाला उनकी जमीन पर खोदा जा रहा है। बाद में पुलिस के मौके पर पहुंचने पर लोगों को समझा-बुझाकर काम शुरू कराया जा सका। हालांकि लोगों का आरोप था कि नगर निगम पैसे लेकर उनकी जमीनपर जबरन नाला खोद रहा है।

जेसीबी के आगे बैठीं महिलाएं

सुबह नगर निगम की निर्माण विभाग की टीम नाला खोदने के लिए जब कर्मचारी नगर के सिद्धार्थ नगर पहुंची तो रामेश्वर दयाल की पत्‍‌नी अनीता देवी और उनकी तीनो बेटियों ने विरोध शुरू कर दिया। उनका आरोप था कि नगर निगम उनकी जमीन पर नाला खोदना चाहता है। विवाद बढ़ने पर मौके पर पहुंचे नगर निगम के अतिक्रमण अधिकारी ललितेश सक्सेना, पर्यावरण अभियंता संजीव प्रधान ने दोबारा से नपाई की, जिसमें खोदाई के लिए लगाए गए निशान सही पाए गए। इसके बाद जब खोदाई का काम दोबारा शुरू करने की तैयारी हुई तो अनीता देवी तीनों बेटियों के साथ जेसीबी के आगे बैठ गई। कहने लगीं नाला खोदने से पहले जेसीबी उनके ऊपर से निकालनी होगी।

हमारे पास कोर्ट का स्टे है

काम फिर रुक गया। अनीता देवी और उनकी बेटियों ने नगर निगम की टीम को कोर्ट का स्टे ऑर्डर दिखाते हुए कहा कि यहां नाला निर्माण नहीं हो सकता। स्टे ऑर्डर देखने के बाद टीम का कहना था कि जिस जमीन के लिए स्टे ऑर्डर है, वहां नाला नहीं खोदा जा रहा है। नगर निगम की टीम का कहना था कि काम सरकारी जमीन पर ही हाे रहा है।

एसपी सिटी को िकया फोन

हंगामा बढ़ता देख अतिक्रमण प्रभारी ने नगर आयुक्त राजेश श्रीवास्तव को फोन किया। इसके बाद नगर आयुक्त ने एसपी सिटी अभिनंदन सिंह से बात कर महिला पुलिस फोर्स मौके पर बुलवा ली। इससे वहां जमा हुए लोग भड़क उठे। मौके की नजाकत को देखते हुए प्रेमनगर थाने के एसएचओ ने रामेश्वर दयाल को समझाकर सरकारी काम में रोड़ा न अटकाने के लिए मना लिया। लेकिन रामेश्वर दयाल के परिजनों का कहना था कि पुलिस ने उनपर दबाव डालकर जबरदस्ती राजी कराया है। करीब दो घंटे तक यह ड्रामा चलने के बाद पुलिस ने जगह खाली कराई और नाला खुदवाना शुरू कराया।