- महीने भर बाद भी मीठा कुआं एरिया में रोड पर बह रहा है नाला का पानी

- 9 लाख रुपए एस्टीमेट की फाइल चीफ इंजीनियर के पास है लटकी

PATNA CITY : वार्ड म्ख् के मीठा कुआं एरिया में बनने वाला नाला आदर्श आचार संहिता की भेंट चढ़ गया। बिहार विधान परिषद् के इलेक्शन को लेकर आदर्श आचार संहिता लागू है। इस कारण अब तक नाला का निर्माण शुरू नहीं हो सका है। करीब म्0 घरों की फैमिली अब भी नाले के गंदे पानी के बीच जीने को मजबूर है। मुहल्ले के लोगों को ये समझ में नहीं आ रहा है कि जिस नगर निगम के अधिकारियों ने महीने भर पहले तेजी दिखाई थी, उनकी तेजी के बाद भी नाला बनाने का काम शुरू क्यों नहीं हुआ? मुहल्ले में करीब ब्00 फीट का नाला बनना है। निगम के अधिकारियों द्वारा इसके लिए करीब 9 लाख रुपए का एस्टीमेट भी बनाया गया था। सिर्फ निगम के चीफ इंजीनियर के पास से फाइल को कमिश्नर के पास जाना था और उनकी मंजूरी मिलनी थी। इसके बाद टेंडर का भी काम पूरा हो जाता, लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण फाइल तेजी से बढ़ी ही नहीं।

चीफ इंजीनियर के पास लटकी फाइल

वार्ड पार्षद शिव मेहता की मानें तो पिछले ख्0-ख्भ् दिनों से नाला निर्माण की फाइल निगम के चीफ इंजीनियर के पास लटकी है। वहां से आज तक कमिश्नर के पास फाइल को पहुंचाया ही नहीं गया है। पूरा काम कछुआ की चाल में हो रहा है जबकि नाले के गंदे पानी के बीच जी रहे लोगों ने एक महीने पहले जमकर हंगामा किया था।

काम न आई ज्वाइंट वेरिफिकेशन

करीब महीने भर पहले मीठा कुआं के लोगों ने नाला बनाने को लेकर चौक शिकारपुर एरिया में जमकर हंगामा किया था। इसके बाद नगर निगम के सिटी सर्किल के अधिकारी मौके पर पहुंचे थे। वहीं सर्किल के एग्जीक्यूटिव ऑफिसर अजय कुमार और एग्जीक्यूटिव इंजीनियर अविनाश सिंह ने ज्वाइंट वेरिफिकेशन किया था। इसके बाद अजय कुमार ने जल्द से जल्द नाला बनाने के लिए ऑर्डर भी कर दिया था, लेकिन अधिकारियों की ये तेजी चंद दिनों तक ही सीमित रही।

क्या है मामला?

मीठा कुआं का इलाका नगर निगम के वार्ड नंबर म्ख् के बाहरी बेगमपुर के तहत आता है। इस इलाके में सालों पुराना एक नाला है जो पिछले कई महीने से ओवर फ्लो हो चुका है। नाले का गंदा पानी पूरी तरह से रोड पर ही बह रहा है। कुछ दिनों पहले हालत ऐसी हो गई थी कि नाले का पानी लोगों के घरों में घुस गया था। पूरे इलाके में बारिश के दिनों जैसा जल जमाव हो गया था।

अब भी स्थिति है खराब

मीठा कुआं इलाके की स्थिति अब भी काफी खराब है। नाले का पानी पूरे रोड पर बह रहा है। इससे लोगों का जीना दुश्वार बना है। इलाके में नारकीय स्थिति से निजात दिलाने के लिए लोगों ने काफी विरोध-प्रदर्शन भी किया, लेकिन नगर निगम की ओर से अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई।

काफी दिन हो गया, पर नाला नहीं बना। नगर निगम के अधिकारी आए थे, वादा किया था कि जल्द नाला बनवा देंगे। महीना बीत गया, पर आज तक नाला नहीं बना।

- विक्की कुमार

रोड पर नाले का पानी बहने से मुहल्ले की स्थिति खराब है। बरसात का भी मौसम आ गया है। ऐसे में मुहल्ले में कई प्रकार की बीमारियों के फैलने का डर है।

- राकेश कुमार

एग्जीक्यूटिव इंजीनियर के साथ हुए ज्वाइंट वेरिफिकेशन के बाद नाला निर्माण के लिए मैंने अनुशंसा कर दी थी। एस्टीमेट भी बनाकर चीफ इंजीनियर के पास भेजा गया था।

- अजय कुमार, एग्जीक्यूटिव, पटना सिटी सर्किल

ख्0-ख्भ् दिन पहले ही एस्टीमेट बनाकर भेजा था। टेंडर की बात आई तो अधिकारियों ने आदर्श आचार संहिता लागू होने का हवाला दिया। अगर चाहते तो काफी पहले टेंडर करा नाला का निर्माण शुरू हो जाता।

- शिव मेहता, वार्ड पार्षद