- 20 साल पहले बनी थी नालियां, अब जर्जर हालत में

- निकासी न होने से ओवरफ्लो हो रहा पानी, पब्लिक परेशान

Meerut : शताब्दी नगर के लोग नारकीय जीवन जीने को मजबूर हो रहे हैं। ख्0 साल पहले बनी नालियों का इतना बुरा हाल हो चुका है कि उनमें पानी ओवरफ्लो करने लगा है, जिसके कारण लोगों के घरों के गंदा पानी जमा होने लगा है। वहीं नालियों में निकला सिल्ट भी लोगों के बाहर जमा कर दिया है। जिसे कोई उठाने का नाम नहीं ले रहा है। प्राधिकरण अधिकारियों की माने तो उन्होंने पुराने नालियों की मरम्मत और नई नालियों के निर्माण का काम शुरू कर दिया।

नालियां होने लगी हैं ओवरफ्लो

शताब्दी नगर में नालियों की हालत ये है कि वो ओवरफ्लो करने लगी हैं। जिसके कारण नाली का गंदा पानी घरों के बाहर आने लगा है। जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो नालियों से पानी की निकासी का इंतजाम ठीक से नहीं किया गया है, जिसकी वजह से घरों के बाहर पानी जमा हो जाता है। जिसमें मच्छर पनपने लगे हैं। बीमारियां भी फैलने लगी हैं। वहीं कई जगह ऐसी हैं जहां नालियों का निर्माण न होने से काफी गंदगी पैदा हो गई है।

घरों के बाहर छोड़ दी सिल्ट

सेक्टर दो में नालियों को बनाने से पहले उन्हें साफ किया गया था, लेकिन किसी ने भी सिल्ट को उठाना जरूरी नहीं समझा। सिल्ट की बदबू घरों में आने लगी है। लाइट जाने के बाद घर के बाहर बैठना भी मुश्किल हो गया है।

बना रहे हैं नालियां

प्राधिकरण के अधिकारियों की माने तो शताब्दी नगर में नालियों का निर्माण चल रहा है। वास्तव में वहां पर नालियां ख्0 साल पहले बनाई गई थी। कुछ इलाके ऐसे थे कि किसानों के विरोध के कारण काम नहीं हो सका। अब वहां पर नए ठेकेदारों को लगाया गया है। ताकि काम में गति आ सके। जो नालियां टूट गई हैं वहां की मरम्मत हो सके। साथ नई नालियों का निर्माण हो सके।

वर्जन

लोगों की शिकायत जायज है। इसलिए नए ठेकेदार को लगाया है। काम काफी सालों बाद शुरू हुआ है। पहले किसानों के विरोध के कारण रुका हुआ था।

- आईएस सिंह, चीफ इंजीनियर, एमडीए

पब्लिक ओपीनियन

सेक्टर-क् के पॉकेट ई के इस हिस्से में तो प्राधिकरण वाले तो कभी आते ही नहीं है। जिसके कारण यहां पर नालियों की स्थिति काफी बुरी है।

- जितेंद्र श्रीवास्तव

नालियों में गंदगी भर जाने से पानी घरों के बाहर आकर जमा हो रहा है। घर से बाहर निकलने में काफी परेशानी होती है। इस पर कोई भी ध्यान देने को तैयार नहीं है।

- हिमांशु गुप्ता

नालियों को बनाने से पहले साफ की गई नालियों को सिल्ट कर्मचारी घर के बाहर छोड़कर चले गए हैं। अभी तक उन्होंने साफ नहीं किया है।

- ओमी

घरों की बाहर की सिल्ट की बदबू घरों के अंदर तक आने लगी है। लेकिन तीन दिन बीत जाने के बाद भी कोई साफ करने नहीं आया।

- मधुबाला

सेक्टर का बहुत बुरा हाल है। काफी वर्षो से कोई विकास कार्य नहीं हुआ है। न ही कोई अधिकारी देखने को आया है। बीमारियां पैदा होने लगी है गंदगी के कारण।

- शांति

मेरे घर के बाहर की स्थिति काफी दयनीय हो गई है। गंदा पानी हमेशा रहता है। कई बार अपने रुपयों से साफ कराने के बाद भी स्थिति ठीक नहीं हुई है।

- चमेली देवी