RANCHI: मोरहाबादी स्थित हरिहर सिंह रोड जाने वाली सड़क के किनारे नालियां बनाने के लिए दो महीने पहले गड्ढे खोदे गए, लेकिन नाली निर्माण का काम अब तक पूरा नहीं हुआ है। ठेकेदार की मनमर्जी के कारण इलाके के लोगों के लिए नालियां नासूर बन चुकी हैं। कब काम शुरू होता है, कब बंद। इसका कोई ठिकाना नहीं है। मुहल्ले के लोग घर के पास खुदे गड्ढे पर पटरा रख कर आ-जा रहे हैं। वहीं, पुरानी नाली ब्लॉक हो जाने के कारण रोड पर गंदा पानी बह रहा है। लेकिन, इससे न ठेकेदार को कुछ लेना-देना है और न ही रांची नगर निगम को। जबकि नगर निगम ने ही शहर में नालियों के निर्माण का काम ठेकेदारों को सौंपा है।

दो माह में भी अधूरी नालियां

रांची शहर में आजकल लोग बन रही नालियों के कारण परेशान हैं। नालियां बनाने के नाम पर ठेकेदारों जहा-तहां रोड साइड से लेकर लोगों के घर के सामने तक गड्ढे खोदकर छोड़ दे रहे हैं। इस कारण लोगों की जिंदगी बंधक बनती जा रही है। हालत यह है कि लोगों के घर से बाहर आना और जाना मुश्किल हो गया है। नई नालियां बने इसमें किसी को शिकायत नहीं, लेकिन परेशान इसलिए हैं कि जिन नालियों को क्0 से क्भ् दिन में बन जाना चाहिए, वो दो महीने में भी नहीं बन पा रही हैं।

घर से निकलना मुश्किल

घर के सामने गड्ढा खुदा होने के कारण दो-दो महीने से लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। लोग अपने-अपने घरों के सामने पटरा लगाकर किसी तरह गड्ढा पार कर रहे हैं। यहां के लोगों को कहना है कि नालियां बनाने वाले ठेकदार मनमर्जी से जब चाहते हैं काम शुरू करवाते हैं और जब चाहते हैं बंद करा देते हैं। नालियां कितने दिनों में बननी हैं यह बताने वाला कोई नहीं है। नालियों को बनाने में अनियमितता भी बरती जा रही है।

रोड पर बह रहा गंदा पानी

नई नालियों के बनाने के लिए पुरानी नालियों को जगह-जगह से ब्लॉक कर दिया गया है। इस कारण गंदा पानी यहां-वहां रोड पर बहते हुए जमा हो रहा है। आए दिन वहां रोड चलते लोगों को परेशानी भी हो रही है। जबकि नियम है कि जब नई नाली बनाई जाए, तो तो पुरानी नाली के पानी निकासी की वैकल्पिक व्यवस्था की जाए। लेकिन, रांची में इसका पालन नहीं हो रहा है।

क्या कहते हैं लोग

क्-मेरे घर के सामने बन रही नाली के लिए दो महीना पहले ही ठेकेदार ने खुदाई करा दी। इसके बाद दो बार नाली का काम शुरू कराया और बंद कर दिया। नतीजन अब तक नाली नहीं बन पाई है, लेकिन गड्ढे से परेशानी जरूर बढ़ गई है।

-मीरा देवी, हरिहर सिंह रोड निवासी

इस एरिया में सभी लोग परेशान हैं। नालियां बनाने के नाम पर हमारे घरों के सामने गड्ढा खोदकर छोड़ दिया गया। जब भी ठेकेदार से पूछते हैं कि आखिर नालियां कब तक बनेंगी तो कोई जवाब नहीं मिलता।

-अनूप कुजूर, हरिहर सिंह रोड निवासी