हीरोपंती छोड़ें, पुलिसगिरी दिखाएं

पब्लिक की शिकायत पर एसएसपी ने लिया इनीशिएटिव

बिना वर्दी के दिखे पुलिसकर्मी तो अब होगी सख्त कार्रवाई

ALLAHABAD: ड्यटी आवर्स में वर्दी से दूरी बनाए रखना पुलिस कर्मियों का शगल बन गया है। अधिकांश पुलिसकर्मी आंख पर चश्मा, जींस पैंट और टीशर्ट पहनकर पब्लिक प्लेस पर हीरोपंती करते नजर आ रहे हैं। इससे पब्लिक असमंजस में पड़ जाती है। कई बार तो इन पुलिसकर्मियों को भी बिना वर्दी हीरोपंती का खामियाजा उठाना पड़ता है। पब्लिक की शिकायत पर इनीसिएटिव लेते हुए एसएसपी जोगिंदर कुमार ने पुलिसकर्मियों को पॉपर वर्दी में रहने का सख्त फरमान जारी किया है। नाफरमानी पर वर्दी उतरने का भी जोखिम उठाना पड़ेगा।

घर से पहन कर आएं वर्दी

एसएसपी ने सख्त आदेश दिया है कि सभी पुलिसकर्मी ड्यूटी आवर्स में वर्दी में ही नजर आएं। यही नहीं घर से वर्दी पहन कर आएं और लौटकर वहीं वर्दी उतारें। ऐसा देखने में आ रहा है कि कई पुलिसकर्मी कार्यालय में ही वर्दी बदलते हैं, जो आगे नहीं होना चाहिए। आदेश की नाफरमानी करते दो बार पकड़े जाने पर निलंबन की गाज गिरेगी। एसएसपी ने महिला कांस्टेबल्स को भी ड्यूटी के दौरान वर्दी में रहने का निर्देश दिया है। ऐसा न करने पर कप्तान के कोप का सामना करना पड़ सकता है। ऐसी महिला सिपाहियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई होगी।

बिना वर्दी सरकारी वाहन का यूज नहीं

एसएसपी ने यह भी कहा है कि बिना वर्दी कोई भी पुलिसकर्मी सरकारी वाहन का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। इस सख्ती की बड़ी वजह है। क्योंकि पब्लिक प्लेस पर जब पुलिसकर्मी वर्दी में होता है तो जनता के अंदर बदमाशों का खौफ कम होता है। पुलिस को देख बदमाश में अपने इरादे बदल देते हैं। जबकि सिविल में ड्रेस में ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मी जनता के साथ खुद के लिए भी परेशानी मोल ले लेते हैं। बिना वर्दी जनता पर रौब गांठने पर पब्लिक जान ही नहीं पाती कि यह पुलिस है और पुलिसकर्मियों के सामने विपरीत स्थिति खड़ी हो जाती है।

क्या कहता है पुलिस रेग्युलेशन एक्ट

अधिकारी से लेकर सिपाही तक को ड्यूटी के दौरान तय वर्दी रहना होता है। थाना में कभी भी कोई भी वरिष्ठ अधिकारी निरीक्षण कर सकता है उस समय पुलिस कर्मियों के वर्दी में न होने, अधूरी वर्दी या गलत तरीके से वर्दी पहनने पर सजा का प्रावधान है

अगर कोई पुलिस कर्मी वर्दी में नहीं है तो अधिकारी को सेल्युट भी नहीं कर सकता है

ड्यूटी के दौरान या ड्यूटी प्वाइंट पर वर्दी में न मिलने पर वरिष्ठ अधिकारी संबंधित कर्मचारी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई कर सकता है

पुलिसकर्मियों के वर्दी में रहने पर बदमाशों और अपराधियों में भय रहता है। इसके लिए सभी पुलस कर्मियों को डयूटी के दौरान वर्दी में रहने का सख्त निर्देश दिया गया है। निर्देश का पालन न करने वालों के खिलाफ सख्त विभागीय कार्रवाई की जाएगी।

जोगिंदर कुमार, एसएसपी

वर्दी का हिस्सा

खाकी पैंट-शर्ट

जूता

बेल्ट

टोपी

डंडा

बैज

नेम प्लेट