PATNA: हम सभी सदस्य संकल्प लेते हैं कि जिस विधेयक को हमने सर्वसम्मति से पारित किया है, आने वाले समय में उसकी नीतियों पर अमल करेंगे। उसके मुताबिक आचरण करेंगे। खुद शराब को हाथ नहीं लगाएंगे और दूसरों को भी शराब की लत छोड़ने के लिए प्रेरित करेंगे। सरकार की इस नीति को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग करेंगे। बुधवार को बिहार विधानसभा इस शपथ से गूंज गई। विधानसभा अध्यक्ष खुद शपथ दिला रहे थे और सीएम सहित सदन में मौजूद विधायक शपथ ले रहे थे। यह क्षण यादगार और बिहार विधानसभा के लिए इतिहास बन गया। विधानसभा का यह दृश्य देखने ही लायक था।

- हर कोई हो गया भावुक

विधानसभा में शपथ के दौरान हर कोई भावुक हो गया। स्पीकर ने कहा कि वह खुद शराब नहीं पीते हैं और जनप्रतिनिधियों से भी अपेक्षा करते हैं कि सामाजिक जिम्मेदारी के तहत वह इससे दूर रहें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले देसी, फिर विदेशी मदिरा बंद होगी। अभी गांवों पर फोकस है, फिर शहरों से भी शराब का सफाया हो जाएगा।

- सीएम ने दी कड़े कानून की जानकारी

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कड़े कानून के जरिए शराब के अवैध धंधे पर पूरी तरह से रोक लगेगी। अवैध शराब के व्यापार-निर्माण की इजाजत नहीं होगी। दुकान चलने नहीं देंगे तो कैसे नहीं रोक लगेगी। अभी शहरों में विदेशी शराब की म्भ्भ् रिटेल दुकानें होंगी। इनमें सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। गड़बड़ी रोकने के लिए थानेदार से लेकर एसपी तक को जवाबदेह बनाया गया है। आम लोगों की सुविधा के लिए टॉल फ्री नंबर जारी किया गया है। कहीं से भी फोन करके जानकारी दी जा सकती है। पुलिस कार्रवाई करेगी।