आई नेक्स्ट इम्पैक्ट-

-लेबर डिपार्टमेंट ने फ्राईडे को चलाया अभियान

-फाफामऊ स्थित ऑटो पा‌र्ट्स की दुकान पर हुई छापेमारी

<आई नेक्स्ट इम्पैक्ट-

-लेबर डिपार्टमेंट ने फ्राईडे को चलाया अभियान

-फाफामऊ स्थित ऑटो पा‌र्ट्स की दुकान पर हुई छापेमारी

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: चाइल्ड लेबर हमारी सोसायटी में अभिशाप की तरह फैला हुआ है। गरीबी और भुखमरी के शिकार बच्चों से खुलेआम बेगारी कराई जा रही है। ऐसा ही एक मामला शुक्रवार को फाफामऊ इलाके से सामने आया। जहां, श्रम विभाग की टीम ने ऑटो पा‌र्ट्स की दुकान से दो बच्चों को ट्रेस कर चाइल्ड लाइन भिजवाया है। फिलहाल इनका मेडिकल चेकअप कराया जा रहा है।

आई नेक्स्ट ने छापी थी खबर

क्ख् जून को बालश्रम निषेध दिवस के मौके पर आई नेक्स्ट ने इस मुद्दे को उठाते हुए प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसको देखते हुए श्रम विभाग की टीम ने शुक्रवार को शहर के फाफामऊ बाईपास स्थित एक ऑटो पा‌र्ट्स की दुकान में छापेमारी की। यहां से क्ब् साल से कम उम्र के दो बच्चों राज और अमर बहादुर को गाडि़यों की धुलाई करते हुए पाया गया। पूछताछ में पता चला कि दोनों बिना वेतन दुकान पर काम कर रहे हैं। उप श्रमायुक्त एके सिंह ने बताया कि पिछले दो दिनों से इन दोनों बच्चों को दुकान पर काम करते हुए निगरानी की जा रही थी, जिन्हें छापेमारी कर पकड़ लिया गया।

भेजे गए चाइल्ड लाइन

टीम ने दोनों को फाफामऊ स्थित चाइल्ड लाइन के ऑफिस में भिजवाया है। शनिवार को इनका मेडिकल चेकअप कराया जाएगा। इसके बाद इनके शिक्षा और पुनर्वास के इंतजाम किए जाएंगे। श्रम विभाग का कहना है कि इस तरह का अभियान लगातार चलाया जाएगा। अगर किसी को चाइल्ड लेबर का कोई मामला नजर आता है तो वह विभाग में आकर इसकी शिकायत कर सकता है जिस पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।