- ज्वाइंट सेक्रेटरी सेंट्रल गवर्नमेंट ने चीफ सेक्रेटरी को दिए निर्देश

- ट्रैफिक कमिश्नर ने आला अफसरों के अलावा एआरटीओ को जारी किए सख्त आदेश

- 10 से 16 जनवरी के बीच चलेंगे जागरुकता अभियान

UNNAO:

नेशनल हाइवे से ¨लक मार्गों तक बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की मुख्य वजह ड्राइवरों द्वारा ट्रैफिक गाइड लाइन को अनदेखा करना है। जरा सी अनदेखी हादसों का सबब बन जाती है। जिस पर काबू पाने के लिए सेंट्रल से स्टेट गवर्नमेंट तक एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई के साथ ही सड़क जागरुकता अभियान समय-समय पर चलाती रहती है। जिसमें हर वर्ष होने वाला रोड सेफ्टी वीक भी प्रमुख अभियान है। जो एक बार फिर 10 से 16 जनवरी के बीच रोड पर चलाए जाने के फरमान आला अफसरों ने जारी कर दिए हैं। जिसकी तैयारियां डीएम के साथ ही एआरटीओ आफिस ने की हैं। अभियान में अफसर कितनी रुचि दिखाते हैं, इसकी तस्वीर आने वाले दिनों में साफ हो पाएगी।

ट्रैफिक कमिश्नर के रवींद्र नायक के निदेर्श के तहत 27 वां रोड सेफ्टी वीक का आगाज संडे से हो रहा है। अभियान को बेहतर ढंग से अंजाम तक पहुंचाने के लिए डीएम के साथ ही एआरटीओ को लेटर भेज गाइड लाइन व प्रोग्राम का खाका सौंपा गया है। जिसके तहत पूरा वीक नेशनल हाइवे से ¨लक मार्गों तक ट्रैफिक कानून का पाठ पढ़ाने के साथ ही ड्राइवरों में जागरुकता का जज्बा भरने की बात कही गई है। रोड सेफ्टी वीक का मेन मिशन सड़क हादसों को नियंत्रित करने का है। अभियान का सीन क्या रहा इसकी रिपोर्ट डीएम को 25 जनवरी तक ट्रैफिक कमिश्नर आफिस को भेजनी होगी। रोड सेफ्टी वीक के अंतर्गत ड्राइवरों को एमवी एक्ट के बारे में अवगत कराने के साथ ही बेहतर ड्राइविंग से सुगम यातायात के साथ ही सुरक्षित सफर तय होने का मैसेज भी दिया जाएगा। जिससे जिम्मेदारों में जागरुकता का संचार का हो सके। एआरटीओ प्रशासन माला बाजपेई ने बताया कि अभियान को बेहतर ढंग से अंजाम देने के लिए ब्लू¨प्रट तैयार कर स्टाफ को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

अभियान में ये बिन्दु होंगे खास

1- ड्राइवरो की वर्कशाप करा ट्रैफिक नियमों की विस्तार से जानकारी दी जाएगी।

2- ट्रफिक नियमों को स्टूडेंट्स के बीच अपडेट करने के मिशन से स्कूलों में एसे कॉम्पटीशन, क्विज कांटेस्ट कराए जाऐंगे। जिसमें मेरिट हासिल करने वाले स्टूडेंट्स को पुरस्कृत भी किया जाएगा।

3- आई कैम्प लगा वाहन ड्राइवरों का चेकअफ किया जाएगा।

4- स्कूल के वाहन अभियान में रहेंगे खास निशाने पर।

5- सभी वाहनों का फिटनेस चेकअप अभियान का मेन हिस्सा होगा।