- कल से आरटीओ में शुरू हो जाएगा डीएल के लिए ऑनलाइन टेस्ट

- टेस्ट से बचने के लिए बायोमीट्रिक कराने उमड़े पुराने आवेदक, आरटीओ ऑफिस में हाथापाई की नौबत

GORAKHPUR: ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ की ओर से ऑनलाइन टेस्ट की नई व्यवस्था 19 अगस्त से लागू कर दी जाएगी। इससे बचने के लिए बुधवार को अचानक आरटीओ पर आवेदकों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा। सभी ऑनलाइन व्यवस्था शुरू होने के पहले अपना बायोमीट्रिक करा लेना चाह रहे थे। आवेदकों ने आरटीओ पर आनन-फानन में ऑनलाइन व्यवस्था शुरू किए जाने और इसकी सूचना न दिए जाने का आरोप लगाते हुए देर शाम में हंगामा किया। इस दौरान कई बार कर्मचारियों और लोगों के बीच झड़प भी हुई। इस दौरान हाथापाई तक की नौबत आ गई लेकिन आरटीओ का कोई भी जिम्मेदार मौके पर नहीं पहुंचा। हालांकि बायोमीट्रिक विभाग के कर्मचारी देर रात तक काम करते रहे।

कल से ही ऑनलाइन टेस्ट

ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आरटीओ ने टेस्ट की प्रक्रिया बदल दी है। अब डीएल के लिए ऑनलाइन टेस्ट पास करना जरूरी कर दिया गया है। पास हुए तो ही बायोमीट्रिक कराने का मौका मिलेगा। फेल हुए तो अगले तीन सप्ताह तक तीन मौके मिलेंगे। इसके लिए आरटीओ में तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं।

लग गए कम्प्यूटर

ऑनलाइन टेस्ट के लिए पांच सेट कम्प्यूटर आरटीओ में आ चुके हैं। आईटी टीम भी गोरखपुर आरटीओ पहुंच चुकी है और सर्वर से लेकर टेस्ट रूम बनाने का काम लगभग पूरा हो चुका है। हालांकि इस प्रक्रिया को बीते 14 अगस्त से ही लागू होना था, लेकिन सर्वर में टेक्निकल प्राब्लम आ जाने की वजह से इसमें देरी हो गई। अब यह प्रक्रिया 19 अगस्त से शुरू होगी।

हजारों की संख्या में आ गए आवेदक

आनन-फानन में बिना किसी पूर्व सूचना के आरटीओ अधिकारियों ने काम पूरा होने के बाद गुरुवार से ही इस प्रक्रिया को लागू करने का निर्णय ले लिया। गुरुवार को ऑनलाइन सर्वर शुरू होने के बाद पहले किए गए आवेदनों के डीएल अब प्रिंट नहीं हो सकेंगे। ऐसे में ऑनलाइन हो जाने के बाद जिन आवदेकों के फीस की रसीद कट चुकी है, उनके सामने समस्या खड़ी हो गई। शाम को यह सूचना जंगल में आग की तरह फैल गई। इसके बाद देर शाम से ही आरटीओ पर आवेदकों की बायोमीट्रिक के लिए भीड़ लगने लगी और हंगामा होने लगा। यह देखते हुए आरटीओ अधिकारी बायोमीट्रिक कर्मचारियों को आने वाले आवदेकों का तत्काल बायोमीट्रिक करने का निर्देश देकर चल दिए। इस दौरान 850 आवेदकों को टोकन नंबर तो दे दिया गया, लेकिन देर रात तक करीब 500 ही लोगों का बायोमीट्रिक हो सका। इस पर अन्य ने हंगामा शुरू कर दिया। इस दौरान कई बार लोगों के बीच हाथापाई भी हुई।

बॉक्स

ऐसे लिया जाएगा टेस्ट

डीएल के लिए फॉर्म भरने के 24 घंटे बाद ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी। फीस जमा करने के बाद टेस्ट की डेट मिल जाएगी। निर्धारित डेट पर फॉर्म का नंबर लेकर आरटीओ ऑफिस जाना होगा। जहां कम्प्यूटर पर टेस्ट होगा। टेस्ट में बारी- बारी से 10 सवाल पूछे जाएंगे जो सामने स्क्रीन पर दिखेंगे। हर सवाल के चार उत्तर दिए जाएंगे, जिसमें सही उत्तर अंकित करना होगा।

वर्जन

कुछ टेक्निकल प्राब्लम की वजह से थोड़ी देरी हो गई। अब आनलाइन टेस्ट की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। सर्वर का शुरू होते ही यह व्यवस्था शुरू कर दी जाएगी।

- एम। अंसारी- आरटीओ