--DL रिनुअल के लिए अब नहीं लगानी होगी शहर से दूर 20 किलोमीटर की दौड़

- RTO के सांस्कृतिक संकुल सिटी ऑफिस में ही मिल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस का पूरा डाटा

VARANASI

अगर आपके ड्राइविंग लाइसेंस की टाइमिंग पूरी हो चुकी है तो उसके रिनुअल के लिए 20 किलोमीटर दूर हरहुआ आरटीओ दफ्तर की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी। क्योकि अब आने वाले दिनों में चौकाघाट के सिटी ऑफिस में ही ड्राइवर के लाइसेंस का पूरा डाटा मिल जाएगा। इसे संभव बनाने के लिए स्थानीय प्रशासन की ओर से एक प्रपोजल बनाकर शासन को भेज दिया गया है। स्थानीय अधिकारियों की मानें तो प्रपोजल स्वीकृत हुआ तो यहां एक सर्वर रुम स्टेबलिस हो जाएगा। इसके अलावा कम्प्यूटर व बॉयोमिट्रिक सिस्टम बढ़ाने की मांग की गयी है।

सिटी ऑफिस में बढ़ेगी सुविधा

डीएल रिनुअल के अलावा सिटी ऑफिस में और भी सुविधाएं बढ़ाने का प्लान है। अपग्रेटेड इलेक्ट्रॉनिक टूल्स लगाया जाएगा। इसके बाद यहां पुराने डीएल का भी डाटा आसानी से मिल जाएगा। डीएल रिनुअल के साथ ही भविष्य में गाडि़यों के रजिस्ट्रेशन कराने सहित अन्य सुविधाएं यहीं मिलेगी।

वेबसाइड हुई अपग्रेड

इधर कुछ वर्षो से ऑनलाइन होने के बाद आरटीओ की वर्किंग स्टाइल ही बदल गयी। नये ड्राइवर्स के सारे डाक्यूमेंट ऑनलाइन कर दिये गये। लेकिन लाखों से ऊपर फाइलों में पड़े उस दौर के लाइसेंस होल्डर्स के डाक्यूमेंट को मेनुअल से ऑनलाइन करना संभव नहीं था। इस कार्य को करने के लिए परिवहन विभाग ने अपनी वेबसाइड sarthi.co.in को अपग्रेड कर दिया है। सिटी ऑफिस प्रभारी ओपी सिंह ने बताया कि सिटी ऑफिस में सुविधाएं बढ़ाने के लिए एक प्रपोजल बनाकर शासन को भेज दिया गया है। उम्मीद है जल्द ही यहां डाइवर्स को और भी सुविधाएं मिलने लगेंगी।