एक बार फिर रेलवे बोर्ड को भेजा गया लेटर, फिटनेस के साथ तैयार है ट्रेन

ALLAHABAD: इलाहाबाद से नई दिल्ली और नई दिल्ली से इलाहाबाद के सफर को बेहतरीन बनाने के लिए हमसफर एक्सप्रेस की सौगात मिल चुकी है। हाईटेक सुविधाओं से लैस हमसफर एक्सप्रेस फिटनेस के साथ ट्रैक पर दौड़ने को तैयार है। लेकिन इसे चलाने के लिए रेलवे बोर्ड से मंजूरी के साथ डेट नहीं मिल पा रही है। इसे लेकर रेलवे अधिकारियों ने एक बार फिर बोर्ड को पत्र लिखा है। चुनाव बाद हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किए जाने की उम्मीद है।

इलाहाबाद से हमसफर ट्रेन चलाए जाने की मांग थी। नवंबर में रेलवे बोर्ड ने नए टाइम टेबल में इलाहाबाद से दिल्ली के लिए हमसफर ट्रेन को जगह दी। डीआरएम इलाहाबाद मंडल संजय कुमार पंकज के मुताबिक 15 फरवरी को ही हमसफर ट्रेन के अत्याधुनिक कोच इलाहाबाद आ गए हैं। इसके बाद ट्रेन का उन दिनों में संचालन किया जाएगा, जिन दिनों में इलाहाबाद से आनंद विहार के बीच दूरंतों ट्रेन का संचालन नहीं होता है।

नई दिल्ली जाने वाली दूरंतो एक्सप्रेस को काफी दिनों से पर डे चलाने की मांग की जा रही है। रेल मंत्रालय ने दूरंतो को पर डे तो नहीं किया, लेकिन दूरंतो के साथ ही हमसफर एक्सप्रेस का तोहफा इलाहाबादियों को जरूर दे दिया। लेटेस्ट सुविधा व टेक्नोलॉजी से लैस हमसफर एक्सप्रेस इलाहाबाद डिविजन को मिल चुका है। इसके सभी कोच यानी डिब्बे एलएचबी हैं। प्रत्येक कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं। हर कोच में फायर इंस्ट्रीग्यूशर की भी व्यवस्था की गई है।

कब और कहां से मिलेगी ट्रेन

हमसफर एक्सप्रेस तीन दिन इलाहाबाद से नई दिल्ली जाएगी और वापसी भी करेगी। यह इलाहाबाद से आनंद विहार टर्मिनल के बीच चलेगी। इलाहाबाद में यह प्लेटफार्म नंबर एक पर लगेगी। रात 10 बजकर 20 मिनट पर ट्रेन इलाहाबाद से रवाना होगी। सुबह 6 बजे इसका आनंद विहार पहुंचने का समय होगा। अगले दिन इसी टाइमिंग पर यह वापसी भी करेगी। इलाहाबाद से यह ट्रेन प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को रवाना होगी। हमसफर एक्सप्रेस के कोच करीब 20 दिन पहले ही इलाहाबाद पहुंच चुके हैं, जो सुबेदारगंज में खड़े हैं। कोच के फिटनेस का काम भी पूरा हो चुका है। डीआरएम द्वारा रेलवे बोर्ड को लेटर लिखा गया है।

फिटनेस के साथ हमसफर एक्सप्रेस रेलवे ट्रैक पर दौड़ने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बस केवल रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने का इंतजार है। सके लिए रेलवे बोर्ड को लेटर भेजा गया है। उपचुनाव के बाद हमसफर एक्सप्रेस रवाना होने की उम्मीद जताई जा रही है।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल