रायवाला: रायवाला क्षेत्र में आदमखोर गुलदार को दबोचने के लिए राजाजी पार्क प्रशासन अब ड्रोन की मदद लेगा। ड्रोन के जरिए उसे ट्रेस कर ट्रेंक्युलाइज किया जाएगा। इसके लिए पार्क में ड्रोन मंगाया गया है।

मोतीचूर से नेपाली फार्म तक 10 गुलदार

रायवाला क्षेत्र में आदमखोर गुलदार लगातार सक्रिय है। उसे पकड़ने के लिए पार्क प्रशासन दिन-रात जुटा है, लेकिन उसकी सटीक लोकेशन ट्रेस नहीं हो पा रही। हालांकि, कैमरा ट्रैप में मोतीचूर से लेकर सत्यनारायण सेक्शन तक उसकी लोकेशन देखी गई है। वन अधिकारियों के मुताबिक गुलदार वयस्क नर है, जो वन्यजीवों का शिकार नहीं कर पा रहा है। ऐसे में वह रिहायशी इलाकों में आकर आसान शिकार ढूंढ रहा है। पार्क निदेशक सनातन ने बताया कि मोतीचूर से नेपाली फार्म के बीच अभी आठ से 10 गुलदार मौजूद हैं। जिनमें से उनके व्यवहार के आधार पर तीन गुलदार खतरनाक हैं। इन पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है। आदमखोर गुलदार को ट्रेंक्युलाइज कर पकड़ने की कोशिश की जा रही है।

21 लोगों को बना चुका निवाला

रायवाला क्षेत्र में वर्ष 2013 से आदमखोर गुलदार सक्रिय हैं। इस दौरान 21 लोग गुलदार का निवाला बन चुके हैं। पार्क प्रशासन 6 गुलदार यहां से शिफ्ट कर चुका है। बीते 10 जुलाई को एक आदमखोर मादा गुलदार को खांडगांव के पास मारा गया था। एक वयस्क नर गुलदार को भी आदमखोर चिह्नित किया गया है। जिसे ट्रेंक्युलाइज करने के लिए वनकर्मी लगातार मोर्चा संभाले हैं।