-खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन पर बरेली के 707 मेडिकल स्टोर का डाटा अपडेट

-डिस्ट्रिक्ट में करीब 3300 लाइसेंसी मेडिकल स्टोर, 200 के करीब अवैध

<-खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन पर बरेली के 707 मेडिकल स्टोर का डाटा अपडेट

-डिस्ट्रिक्ट में करीब फ्फ्00 लाइसेंसी मेडिकल स्टोर, ख्00 के करीब अवैध

BAREILLY BAREILLY :

मेडिकल स्टोर संचालकों द्वारा दवा के व्यापार में ड्रग डिपार्टमेंट को धोखा दे रहे हैं। वह लाइसेंस हासिल करने के बाद मानकों की धज्जियां उड़ा हैं। वहीं, डिस्ट्रिक्ट में करीब फ्फ्00 लाइसेंसी मेडिकल स्टोर हैं, लेकिन ड्रग डिपार्टमेंट इनमें से केवल 707 मेडिकल स्टोर की डिटेल खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन की वेबसाइट पर अपडेट कर पाया है। उधर, जिले में करीब ख्00 मेडिकल स्टोर पर बगैर लाइसेंस के दवाएं बेची जा रही हैं।

ख्म्00 लाइसेंस पेंडिंग

डिस्ट्रिक्ट में करीब फ्फ्00 लाइसेंसी मेडिकल स्टोर हैं। इसमें से क्ख्00 लाइसेंस होल सेलर के हैं। बाकी के लाइसेंस रिटेल में दवा विक्रेताओं के हैं। ड्रग डिपार्टमेंट लाइसेंस रिन्यूवल के जरिए जिले के 707 मेडिकल स्टोर की डिटेल वेबसाइट पर अपडेट कर चुका है। वहीं, करीब ख्म्00 मेडिकल स्टोर के वेरिफिकेशन का काम चल रहा है। जल्द ही, विभाग द्वारा इन्हें भी वेबसाइट पर अपडेट कर दिया जाएगा। वहीं, सुप्रीम कोर्ट ने ट्यूजडे को सरकार को आदेश दिया है कि तीन माह में मेडिकल स्टोर चला रहे फार्मासिस्टों का रिकॉर्ड आधार से जोड़कर वेबसाइट पर अपडेट ि1कया जाए।

गड़बड़ी पर खामोश अधिकारी

नगरिया परीक्षित इज्जतनगर स्थित राज मेडिकल स्टोर का संचालक फारुख अहमद ड्रग विभाग को अपने ठेंगे पर रखता है। पहले उसने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर ड्रग डिपार्टमेंट से लाइसेंस ले लिया। कोर्ट ने इस फर्जीवाड़े पर उसे सम्मन भी जारी किया। ड्रग इंस्पेक्टर ने छापामार कर अनियमिता पाए जाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया। तय समय सीमा पर जवाब नहीं देने पर सात अप्रैल को ड्रग डिपार्टमेंट ने क्भ् दिन के लिए लाइसेंस निरस्त कर दिया। लाइसेंस निरस्त होने के बाद भी मेडिकल स्टोर संचालक दवाएं बेच रहा है।

अधिकारियों से रहती है साठगांठ

मेडिकल स्टोर के संचालक विभागीय अधिकारियों से साठगांठ कर नियमों की धज्जियां उड़ाते हैं। बीते दिनों किशोर मेडिसिन मेडिकल स्टोर संचालक क्भ् दिन के लिए लाइसेंस निरस्त होने के बाद भी दवाएं बेचता रहा।