RANCHI : अगर आपका बच्चा बिशप वेस्टकॉट का स्टूडेंट है और स्कूल वाहन से आना-जाना करता हो तो अलर्ट हो जाएं। इस स्कूल की कई बसें कई साल पुरानी होने के साथ खटारा भी हो चुकी है। डिस्ट्रि1ट ट्रांसपोर्ट ऑफिसर और ट्रैफिक पुलिस की ओर से गुरूवार को लगभग 70 स्कूली बसों की जांच में बिशप वेस्टकॉट की एक बस के जहां 20 साल पुराना होने की बात सामने आई, वहीं केरालि की बस का 2ालासी नशे में था। इन स्कूली बसों की जांच के लिए सहजानंद चौक के पास अभियान चलाया गया। मौके पर ट्रैफिक डीएसपी दिलीप 2ाल2ाो और डीटीओ नागेंद्र पासवान भी मौजूद थे।

सीज किए गए कई बस

डीटीओ और ट्रैफिक डीएसपी के नेतृत्व में चलाए गए चेकिंग अभियान के दौरान कई स्कूली बसों के कागजात सही नहीं पाए गए। इतना ही नहीं बस का फस्ट एड बॉ1स में भी सही-सलामत नहीं था। कई बस भी काफी पुराने थे तथा उनकी कंडीशन भी अच्छी नहीं थी। डीटीओ ने बताया कि मानकों पर खरे नहीं उतरने वाले बसों को सीज कर लिया गया है। इनके खिलाफ कानून के हिसाब से कार्रवाई की जाएगी।

बस चालकों में मचा हड़कंप

डीटीओ और ट्रैफिक पुलिस की ओर से सहजानंद चौक के पास चेकिंग अभियान चलाए जाने की जानकारी मिलते ही स्कूल बस चालकों में हड़कंप मच गया। इस दौरान कुछ बसों ने तो अपना रूट तक बदल लिया। यहां लगभग 70 स्कूली बसों की कंडीशन की जांच की गई। इस दौरान दो दर्जन से ज्यादा बसों में कुछ न कुछ खामियां पाई गई। कई बसें तो खटारा होने के बाद भी बच्चों को लेकर रोड पर दौड़ रही थी।

ड्राइवर-खलासी की ब्रेथ एनेलाइजर से जांच

जांच अभियान के दौैरान बसों के साथ-साथ उसके 89 चालकों व खलासी की भी ब्रेथ एनेलाइजर से जांच की गई। इसमें कैरलि स्कूल का खलासी नशे में पाया गया। इतना ही नहीं, कई स्कूली बस की खिड़की से से3टी नेट भी नदारद मिली। किसी में अगर फ ‌र्स्ट एड बॉ1स था तो उसमें रखी दवाइयां ए1सपायर्ड थीं।

दो स्कूल के प्रिंसिपल को नोटिस

डीटीओ नागेंद्र पासवान ने बताया कि जांच अभियान के दौरान जो बस नियम-मानकों के अनुकूल नहीं पाए गए हैं, उनके प्रिंसिपल को नोटिस भेजा जाएगा। फिलहाल दो स्कूलों को इस बाबत नोटिस भेजा जा रहा है। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने बताया कि स्कूली बसों की कंडीशन जानने के लिए आगे भी चेकिंग अभियान चलाया जाएगा।