-यूएसए की टेक्सास ए एण्ड एम यूनिवर्सिटी(टामू) के साथ ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम पर सहमति बनी

-टामू की डीन ऑफ इंजीनियंिरग एंड वाइस चांसर ने आईआईटी डायरेक्टर व उनकी टीम से मीटिंग की

KANPUR: आईआईटी कानपुर यूएसए की टेक्सास ए एण्ड एम यूनिवर्सिटी(टामू) के साथ ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम शुरू करने की तैयारी कर रहा है। टामू की वाइस चांसलर व आईआईटी डायरेक्टर ने बुधवार को अहम मीटिंग के बाद प्रपोजल को ग्रीन सिग्नल दे दिया है। इस कोर्स में एडमिशन लेने वाले मेरीटोरियस स्टूडेंट्स के सार्टिफिकेट में टामू व आईआईटी कानपुर प्रिंट होगा। इस कोर्स में एडमिशन प्रॉसेस नेक्स्ट इयर से किया जाएगा। हालांकि दोनों संस्थान को अभी सीनेट से इस मामले पर मंजूरी लेना है। इस मौके परटामू के डेलीगेशन ने आईआईटी की लैब्स व डिपार्टमेंट की विजिट भी की।

सीपीआई बेस पर स्टूडेंट्स का चयन

आईआईटी की इंटरनेशनल रिलेशंस कोऑर्डिनेटर बबिता लोहानी ने बताया कि बीते तीन साल से टामू से स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम चल रहा था। अभी तक 5 स्टूडेंट्स को एक दूसरे संस्थानों में पढ़ने का मौका मिलता था। अब इन स्टूडेंट्स की संख्या दस कर दी गई है। इन स्टूडेंट्स का चयन मेरिट के बेसिस पर किया जाता है। स्टूडेंट्स के आने-जाने के खर्च के साथ फूडिंग और लॉजिंग का अरेजमेंट दोनों इंस्टीट्यूट मिलकर करते हैं। वेडनसडे को टामू के डेलीगेशन व आईआईटी एडमिनिस्ट्रेशन के बीच कई मामलों पर विस्तार से विचार विमर्श किया गया।

बीटेक स्टूडेंट्स टामू में इंटर्नशिप करेंगे

टामू की वाइस चांसलर डॉ.मार्गेट कैथरीन बैंक्स और डायरेक्टर ऑफ ग्रेजुएट प्रोग्राम डॉ। विक्रम किनरा ने आईआईटी डायरेक्टर प्रो। इन्द्रनील मान्ना, डीन ऑफ एकेडमिक अफेयर, डिप्टी डायरेक्टर अजीत चतुर्वेदी, प्रो। अमलेन्दु चन्द्रा से मीटिंग कर ड्यूअल डिग्री प्रोग्राम पर सहमति व्यक्त की है। स्टूडेंट्स टामू में तीन महीने की इंटर्नशिप के लिए भी भेजे जाते हैं। टीचर व स्टूडेंट्स एक्सचेंज प्रोग्राम पर भी और ज्यादा फोकस किया जा रहा है। अब शॉर्ट कोर्सेस, वर्कशॉप और कांफ्रेंस भी एक दूसरे के संस्थानों में आयोजित किए जाएंगे। पीजी के साथ साथ अब यूजी लेवल के स्टूडेंट्स भी इंटर्नशिप के लिए आ-जा सकेंगे।