दुबई में बनेगा दुनिया का सबसे बड़ा वर्टिकल फार्म, जहां अलमारियों में उगाई जाएंगी हजारों किलों सब्जियां

कानपुर। हाईटेक टेक्‍नोलॉजी के इस दौर में शायद कुछ भी इम्‍पॉसिबल नहीं है। गल्‍फ न्‍यूज की रिपोर्ट कं मुताबिक दुबई में बनने जा रहा है दुनिया का सबसे बड़ा इन्‍डोर वर्टिकल फार्म। दुबई की एक मल्‍टीस्‍टोरी बिल्डिंग में यह फार्म बनाया जाएगा, जहां बिना किसी जमीनी खेत के हर रोज ही करीब 2700 किलो हरी सब्जियां उगाई जाएंगी। इस हाईटेक फार्म की कुल जगह 900 एकड़ खेत के बराबर होगी। दूसरे शब्‍दों में यह बिल्डिंगनुमा खेत 1 लाख 30 हजार स्‍क्‍वायर फीट के बराबर की जगह कवर करेगा।

क्‍या होता है वर्टिकल फार्म?

डेलीमेल की रिपोर्ट के मुताबिक वर्टिकल फार्म खेती का काफी हाईटेक और मॉडर्न तरीका है, जिसमें जमीनी खेत की जरूरत नहीं होती। यही नहीं इस तरह की खेती में सब्जियां या कोई दूसरी फसल उगाने के लिए न नैचुरल धूप की जरूरत होती है और न ही केमिकल की। बिल्डिंग के भीतर बने अलमारीनुमा सेल्‍फ में वर्टिकल फार्मिंग की जाती है। फसल उगाने के इस हाईटेक तरीके में हजारों सेंसर और डेटा प्‍वाइंट्स के द्वारा पूरी फसल की पल पल निगरानी की जाती है, ताकि कम से कम समय और रिर्सोसेस के साथ बेहतर फसल उगाई जा सके। बता दें दुबई में दुनिया का ये सबसे बड़ा वर्टिकल फार्म इस क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी क्रॉप वन होल्डिंग्‍स द्वारा बनाया जाएगा1 इसके लिए एमीरेट्स एयरलाइंस ग्रुप ने क्रॉप वन के साथ करार किया है।

दुबई में मल्‍टीस्‍टोरी बिल्डिंग में बन रहा है 900 एकड़ का खेत,जहां हर रोज पैदा होगी हजारों किलो हरी सब्‍जी


किसके लिए उगाई जाएंगी
2700 किलो सब्जियां हर रोज?

गल्‍फ न्‍यूज के मुताबिक एमीरेट्स एयरलाइंस ग्रुप के इस वर्टिकल फार्म में उगाई जाने वाली सब्जियां खासतौर पर दुबई के तमाम एयरपोर्ट्स पर सप्‍लाई की जाएंगी। दिसंबर 2019 में दुनिया के इस सबसे बड़े वर्टिकल फार्म में उगाई गई हरी ताजी सब्जियों का पहला स्‍वाद दुबई के 25 एयरपोर्ट लाउंज पर 125 एयरलाइंस कंपनियों के ग्राहक ले पाएंगे।

17 साल की ये लड़की मंगल पर जाने वाली पहली इंसान होगी! तभी तो नासा के साथ जुटी है मिशन की तैयारी में

हॉलीवुड मूवी ट्रांसफॉर्मर्स की तरह यह हवाई जहाज उड़ते वक्‍त बदलता है अपना रूप!

इस कैमरे द्वारा देख सकेंगे दीवार के आर पार, फिल्मों का झूठ आज हो गया सच!

International News inextlive from World News Desk