-एसोसिएशन के अंदरूनी राजनीति से बाहर हुई सीनियर प्लेयर

-सीनियर प्लेयर को कोर्ट पर उतरने के बाद बुलाया वापस

HARIDWAR (JNN) : जूडो एसोसिएशन हरियाणा और जूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अधिकारियों की अंदरूनी राजनीति के कारण ओलंपियन गरिमा चौधरी को जूडो की सीनियर नेशनल चैंपियनशिप में फजीहत झेलनी पड़ी। कोर्ट पर उतरने के बाद अचानक गरिमा चौधरी को लौटा दिया गया। शुक्रवार शाम तक फेडरेशन के अधिकारियों ने कोई निर्णय नहीं लिया।

फेडरेशन ने कराई थी एंट्री

देव संस्कृति विश्वविद्यालय में चल रही सीनियर नेशनल जूडो चैंपियनशिप के दूसरे महिला वर्ग म्फ् किलो भार वर्ग के मुकाबले के लिए आयोजकों ने नाम पुकारे। त्रिपुरा की टीम से म्फ् किलो भार वर्ग में गरिमा चौधरी का नाम पुकारा गया। मुकाबले के लिए गरिमा चौधरी जूडो के कोर्ट पर पहुंची। मुकाबला शुरू होने ही वाला था कि अचानक गरिमा को अनफिट करार देते हुए बाहर भेज दिया। फेडरेशन के इस निर्णय से हरियाणा के साथ त्रिपुरा के खिलाड़ी भी हैरान रह गए। गुरुवार को हरियाणा टीम से खेलने में तकनीकी कारणों के चलते गरिमा चौधरी ने फेडरेशन के निर्देश पर त्रिपुरा से एंट्री कराई। इसके बाद भार का माप भी कराया था।

साजिश के तहत किया गया बाहर

अब फेडरेशन के अधिकारी कह रहे हैं कि गरिमा चौधरी हरियाणा से खेलती रही हैं, इसलिए हरियाणा जूडो एसोसिएशन की एनओसी होनी जरूरी है। जबकि गरिमा चौधरी ने जूडो एसोसिएशन हरियाणा के अधिकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि एक साजिश के तहत पहले उसे हरियाणा की टीम से बाहर किया गया। अब त्रिपुरा से भी उसे खेलने का मौका नहीं दिया जा रहा है। जूडो का गरिमा ने बताया कि वह वर्ष ख्00भ् से खेल रही हैं। ख्009 में एशियन चैंपियनशिप में दो स्वर्ण पदक जीते हैं। वर्ष ख्0क्ख् लंदन ओलंपिक में भी प्रतिभाग किया था। इसके बावजूद आज देश में होने वाली प्रतियोगिता में उनको खिलाया नहीं जा रहा है। गरिमा ने कहा कि अगर ऐसी प्रतियोगिताओं में खेलने का मौका नहीं मिलेगा तो फिर वर्षभर अभ्यास करने का भी क्या फायदा है।

पिछले कई सालों से गरिमा चौधरी हरियाणा से खेल रही हैं। त्रिपुरा या अन्य राज्य की टीम से प्रतिभाग करने के लिए गरिमा को हरियाणा स्टेट की एनओसी लानी होगी। एनओसी के लिए फेडरेशन ने हरियाणा जूडो एसोसिएशन की टेक्निकल कमेटी से संपर्क किया। अगर एनओसी मिल जाती है तो उसे खेलने का मौका दिया जाएगा।

- राजीव शर्मा, अध्यक्ष, आयोजक समिति, नेशनल जूडो चैंपियनशिप

फोटो-क्, ख्,,,