-आचार संहिता की वजह से हिन्दुस्तानी एकेडेमी के स्थापना दिवस पर दिए जाने वाले साहित्यिक पुरस्कार की श्रृंखला स्थगित

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: लोकसभा चुनावों की तारीख घोषित होने के चलते एकेडमी पुरस्कार स्थगित कर दिए गए हैं। इसकी नई तारीख का ऐलान मई महीने के अंतिम सप्ताह में किया जाएगा। गौरतलब है कि हिंदुस्तानी एकेडेमी 29 मार्च को स्थापना दिवस समारोह आयोजित करने जा रहा है। इस बार समारोह एकेडेमी के इतिहास में याद किया जाता। क्योंकि उस दिन एकेडेमी द्वारा पांच लाख पुरस्कार राशि के सर्वोच्च शिखर सम्मान गुरु गोरक्षनाथ सम्मान के अलावा आधा दर्जन से अधिक सम्मानों के लिए साहित्यकारों को अलग-अलग विधाओं में सम्मान व अलग-अलग पुरस्कार राशि दी जाती।

इतनी है पुरस्कार राशि

05 लाख रुपए

सर्वोच्च पुरस्कार राशि गुरु गोरक्षनाथ शिखर सम्मान है।

02 लाख प्रत्येक

भारतेन्दु हरिशचंद्र सम्मान, महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान की पुरस्कार राशि।

01 लाख रुपए प्रत्येक

महादेवी वर्मा सम्मान, फिराक गोरखपुरी सम्मान, बनादास अवधी सम्मान, कुंभनदास ब्रजभाषा सम्मान व ईसुरी बुंदेली सम्मान की पुरस्कार राशि।

11 हजार रुपए प्रत्येक

इसी तरह हिन्दुस्तानी एकेडेमी युवा लेखन सम्मान के तहत भी पहली बार कविता, कथा साहित्य, निबंध व नाटक विधा में।

23 मई के बाद नई डेट

आचार संहिता लागू होने की वजह से एकेडेमी प्रशासन ने अब 23 मई के बाद सम्मान समारोह के लिए तारीख का ऐलान करने का निर्णय लिया है।

कर्मचारियों का होगा सम्मान

भले ही पुरस्कार योजना के अन्तर्गत समारोह का आयोजन ना हो लेकिन 29 मार्च को स्थापना दिवस समारोह का आयोजन होगा। जिसके अन्तर्गत एक सेमिनार व एकेडेमी के कर्मचारियों को सम्मानित किया जाएगा।

वर्जन

पूरे देश में इस समय लोकसभा चुनाव के लिए आदर्श आचार संहिता लागू है। ऐसे में पुरस्कार योजना के अन्तर्गत सम्मान समारोह कराना संभव नहीं है। साहित्यकारों से आवेदन ले लिया गया है। मई के अंतिम सप्ताह में समारोह आयोजित किया जाएगा।

-रविनंदन सिंह, कोषाध्यक्ष हिन्दुस्तानी एकेडेमी