कुंभ मेले में नई संस्थाओं के भूमि आवंटन की बढ़ गई डेट

संगम से काफी दूर बसाने की तैयारी, पुरानी संस्थाओं का चल रहा आवंटन

PRAYAGRAJ: कुंभ मेले में भूमि आवंटन प्रक्रिया में लेट लतीफी जारी है। इसका परिणाम सामने आने लगा है। नई संस्थाओं को आवंटन की प्रक्रिया टाल दी गई है। इन्हें जमीन अब 25 दिसंबर के बाद मिलेगी। ऐसे में यह लोग मेला कार्यालय का चक्कर काट रहे हैं। उन्हें यही कहा जा रहा है कि थोड़ा इंतजार करिए। पहले पुरानी संस्थाओं को जमीन बांट दिया जाए, इसके बाद आपकी भी सुनवाई की जाएगी।

चस्पा कागज देख लौटे आवेदक

अभी तक नई संस्थाओं को जमीन आवंटन की तिथि 17 दिसंबर मुकर्रर की गई थी। अब इसे बढ़ाकर 25 दिसंबर कर दिया गया है। सोर्सेज का कहना है कि इस डेट में भी बढ़ोतरी हो सकती है। दरअसल अभी पुरानी संस्थाओं और साधु संन्यासियों को जमीन देने की प्रक्रिया पूरी नही हो सकी है। कई जगह आवंटन को लेकर पेंच फंसा हुआ है। जिसे सुलझाने में अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं।

फाफामऊ में बसाने की तैयारी

इस साल पहली बार आवेदन करने वाली नई संस्थाओं को कुंभ में संगम से दूर बसाने की तैयारी है। इन सभी को फाफामऊ में बनाए गए सेक्टर 8 और 9 में जमीन दी जाएगी। आवंटन के बाद सभी को मेला कार्यालय में बने काउंटर से सुविधा पर्ची मिलेगी। वैसे भी मेला शुरू होने में एक माह का समय भी शेष नहीं रह गया है। ऐसे में देर होने का खामियाजा नई संस्थाओं को भुगतना पड़ सकता है।

5000

आवेदन पुरानी संस्थाओं की ओर से किया गया था

3000

हजार आवेदन इस बार नई संस्थाओं की ओर से किया गया है

8-9

नंबर सेक्टर में मिलेगी नई संस्थाओं को जमीन

25

दिसंबर के बाद होगा नई संस्थाओं को जमीन आवंटन

नई संस्थाओं को भूमि आवंटन की प्रक्रिया जल्द शुरू होने जा रही है। तीन हजार आवेदन प्राप्त हुए हैं। सभी को सेक्टर 8 और 9 में बसाया जाना है।

दिलीप त्रिगुणायत, एडीएम मेला