एनआईओएस के छात्रों को मिली राहत, आधार जरूरी नहीं, 12 मार्च तक भर सकते हैं फार्म

Meerut। नीट 2018 के लिए रजिस्ट्रेशन की आवेदन प्रक्रिया 9 मार्च से बढ़ाकर 12 मार्च कर दी गई है। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) के इस निर्णय के बाद ओपन यूनिवर्सिर्टी से पढ़ने वाले छात्रों को काफी राहत मिली हैं। परीक्षा देशभर में रविवार 6 मई को होगी। इस बार परीक्षा का सेंटर मेरठ में ही रहेगा।

बिना आधार भरे फार्म

सीबीएसई ने आवेदकों को राहत देते हुए आवेदन प्रक्रिया में आधार कार्ड नंबर की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि अब सभी आवेदक आधार कार्ड के बगैर भी आवेदन कर सकते हैं। आधार कार्ड नंबर के अलावा आवेदक राशन कार्ड, पासपोर्ट, बैंक खाता नंबर ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी या अन्य वैध सरकारी आईडी जमा कर सकते हैं।

एक ही सेट

बोर्ड हर बार परीक्षा को 10 भाषाओं में करवाता है। क्षेत्रीय भाषाओं में पेपर के सेट अलग होते थे लेकिन सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद इस परीक्षा के लिए सभी भाषाओं में एक ही सेट होगा। कोर्ट का कहना है कि अगर अलग-अलग प्रश्न पूछे जाएंगे तो मूल्यांकन सही नहीं हो पाएगा। एक ही पेपर को अलग-अलग क्षेत्रीय भाषाओं में अनुवादित किया जाएगा।

इस फैसले के बाद एनआईओएस के छात्रों को राहत मिल गई हैं। पहले उनके लिए आवेदन का समय बेहद कम था। अब छात्र 12 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं।

परमवीर सिंघल, संचालक, परमवीर सिंघल कोिचंग सेंटर

यह फैसला अच्छा है। इस बार परीक्षा का सेंटर भी मेरठ में ही हैं। इससे परीक्षार्थियों को काफी सहूलियत मिलेगी।

अनुभव, स्टूडेंट

समय नहीं बचा था इससे बच्चे काफी स्ट्रेस में थे लेकिन समय बढ़ने से बच्चों को सुविधा मिल गई है।

रीता, अिभभावक

कई बच्चों का भविष्य खराब होने से बच जाएगा। खासतौर से एनआईओएस वाले बच्चे काफी परेशान थे।

समीर, स्टूडेंट