दुर्गा पूजा महोत्सव में लगाए जाएंगे सीसीटीवी और अग्निशमन यंत्र

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: शहर में दुर्गा पूजा महोत्सव को भव्य बनाने के लिए कमेटियों की ओर से आकर्षक पंडाल बनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. अब पंडालों में श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए आयोजक सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करने की तैयारी में हैं. खासतौर से महाषष्ठी को दुर्गा मां की प्राण प्रतिष्ठा से लेकर नवमी तिथि तक सुरक्षा का चक्रव्यूह बनाया जा रहा है. जहां कई पूजा पंडाल वाटर प्रूफ बनाए गए हैं, वहीं पंडालों के इंट्री प्वाइंट पर सीसीटीवी और भीतर अग्निशमन यंत्र भी लगाए जाएंगे.

बारिश के पानी की टेंशन नहीं

गोविंदपुर सेंट्रल बारवारी दुर्गा पूजा कमेटी ने पूजा पार्क में 50 फिट ऊंचा पंडाल बनवाया है. तीन दिनों से हो रही बारिश और आगे भी मौसम खराब होने की आशंका की वजह से पूरा पंडाल वाटर प्रूफ रहेगा. यहां 25 से 29 सितम्बर तक होने वाले आयोजनों के दौरान मुख्य द्वार पर कमेटी के आधा दर्जन सदस्य निगरानी को मुस्तैद किए जाएंगे. वहीं अशोक नगर दुर्गा पूजा पार्क में लोगों की जानमाल की हिफाजत के लिए विशेष इंतजाम किए जाएंगे. इसके लिए वाटर प्रूफ पंडाल बनाने का काम चल रहा है. जबकि पंडाल के मुख्य द्वार से लेकर उसके भीतर तक कमेटी ने 12 अग्निशमन यंत्र रखने की योजना बनाई है.

पांच सीसीटीवी से निगरानी

सूबेदारगंज व राजरूपपुर दुर्गा कमेटी की ओर किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए पांच सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था की गई है. इसमें पंडाल के मुख्य द्वार पर दो और तीन कैमरा पंडाल के भीतर लगाया जाएगा. इसकी मानिटरिंग करने के लिए अलग से कंट्रोल रुम भी रहेगा. जिसमें हर वक्त कमेटी के तीन सदस्य मौजूद रहेंगे.

कैमरे के साथ अग्निशमन यंत्र

कटघर दुर्गा पूजा पार्क में जितना भव्य पंडाल बनाया जा रहा है उससे भी ज्यादा सुरक्षा का इंतजाम भी किया जाएगा. पंडाल के मुख्य द्वार पर दो और परिसर के भीतर दो कैमरे की व्यवस्था की गई है. इसकी हर गतिविधियों को देखने के लिए मानिटरिंग की जाएगी. इसके अलावा आग से बचाव के लिए पांच अग्निशमन यंत्र भी लगाया जाएगा. जबकि रामानंद नगर के शिवाजी पार्क में जो पंडाल बनाया जाएगा वह पूरी तरह से वाटर प्रूफ होगा. कमेटी ने यह व्यवस्था बारिश को देखते हुए की है. इसके अलावा तीन सीसीटीवी कैमरा और एक दर्जन अग्निशमन यंत्र की व्यवस्था नवमी तिथि तक रहेगी.

नंदीग्राम में होगा सब कुछ

लूकरगंज बारवारी दुर्गा पूजा कमेटी अपनी स्थापना के 111वें वर्ष को यादगार बनाने के साथ ही पुख्ता सुरक्षा भी कर रहा है. नंदीग्राम की तर्ज पर बना पंडाल पूरी तरह से वाटर प्रूफ हैं तो परिसर की निगरानी के लिए कई सीसीटीवी लगाए गए हैं. पांच अग्निशमन यंत्र की भी व्यवस्था की गई है.

हर दिन दुर्गा मां की आरती व पूजन जैसे आयोजन किए जाएंगे. कोई ऐसा घटना ना हो जिसकी वजह से लोगों को परेशानी उठानी पड़े इसलिए पंडाल के भीतर 12 अग्निशमन यंत्र लगवाए जा रहे हैं.

विश्वजीत चक्रवर्ती, महासचिव अशोक नगर दुर्गा पूजा कमेटी

महोत्सव के दौरान भारी भीड़ उमड़ती है. कमेटी के सदस्य हर किसी को नहीं देख सकते हैं. इसलिए पांच सीसीटीवी लगाने का निर्णय लिया गया है. जिसकी मानिटरिंग कंट्रोल रुम के जरिए कराई जाएगी.

गौतम विश्वास, महामंत्री सूबेदारगंज व राजरुपपुर दुर्गा पूजा कमेटी